कबाड़ से किया अनोखा जुगाड़! खराब वॉशिंग मशीनों से ऐसे बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
X

कबाड़ से किया अनोखा जुगाड़! खराब वॉशिंग मशीनों से ऐसे बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

ब्रिटिश इलेक्ट्रॉनिक रिटेल कंपनी करीस ने वॉशिंग मशीन का 44 फीट 7 इंच लंबा पिरामिड बनाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया है.

कबाड़ से किया अनोखा जुगाड़! खराब वॉशिंग मशीनों से ऐसे बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

लंदन: आपने कबाड़ से जुगाड़ के तो कई उदाहरण सुने होंगे. लेकिन ब्रिटेन की एक कंपनी का ये कारनामा अजूबा है. इलेक्ट्रॉनिक रिसायक्लिंग के बारे में जागरूकता बढ़ाते हुए एक ब्रिटिश कंपनी ने 1,496 रिसायकल्ड वॉशिंग मशीनों (Recycled Washing Machines) को 44 फुट के पिरामिड में जोड़कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने कहा कि करी पीसी वर्ल्ड (Currys PC World) ने मशीनों को जोड़कर 44 फीट 7 इंच लंबे पिरामिड को खड़ा करके सबसे बड़ा वॉशिंग मशीन पिरामिड बनाया है. कंपनी ने हाल ही में एक सर्वे किया जिसमें पता चला कि 68% लोगों को यह नहीं पता है कि उन्हें अपने इलेक्ट्रॉनिक कचरे का निपटान कहां और कैसे करें. कंपनी ने सितंबर 2021 में नेशनल रिसायक्लिंग वीक के दौरान सबसे बड़े वाशिंग मशीन पिरामिड के लिए पहला रेकॉर्ड स्थापित करने का फैसला लिया. यह पिरामिड कंपनी की 'न्यू लाइफ नॉट लैंडफिल' योजना को दिखाता है.

यह भी पढ़ें: कभी देखी है ऐसी 'बॉडी बिल्डर' बिल्ली? डोले देखकर यकीन करना मुश्किल

ई-कचरा से बचने के उपाय

रिकॉर्ड-होल्डिंग इस पिरामिड में कुल 1496 रिसायकल्ड वॉशिंग मशीन शामिल थीं, कंपनी द्वारा ई-कचरे के रिसायकल पर जागरूकता कार्यक्रम का एक हिस्सा था और इसे नेशनल रिसायक्लिंग वीक के दौरान बनाया गया था. ई-कचरा एक गंभीर चिंता का विषय है क्योंकि यह पर्यावरण को कई तरह से प्रभावित करता है. यूनाइटेड नेशन द्वारा दिए गए अनुमानों के अनुसार, 2021 में दुनिया भर में 57.4 मिलियन टन ई-कचरा उत्पन्न होगा. 

यह भी पढ़ें: कब्र खोदकर निकाला दोस्त का शव, फिर बाइक पर घुमाया पूरा शहर, वजह कर देगी हैरान

पिरामिड देगा संदेश

करी द्वारा बनाई गई विशाल संरचना 'न्यू लाइफ नॉट लैंडफिल' (New Life Not Landfill) का एक हिस्सा है. इस योजना के माध्यम से, कंपनी का लक्ष्य इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की रिसायक्लिंग, मरम्मत या फिर से घर बनाना और ई-कचरे के संचय को रोकना है. यह पिरामिड बरी, लंकाशायर (Bury, Lancashire) में एक पार्किंग स्थल पर बना है और उन लोगों के लिए एक संदेश के रूप में कार्य करेगी जो अपने इस्तेमाल किए गए इलेक्ट्रॉनिक सामानों को रिसायकल करना नहीं जानते हैं.

अब सभी मशीनों को किया जाएगा रीसायकल

पिरामिड को बनाने में इस्तेमाल की गईं सभी वॉशिंग मशीनों को रिसायकल किया जाएगा. रिकॉर्ड का आइडिया करी प्रेस्टन स्टोर मैनेजर डैरेन केनवर्थी का था जिन्होंने अपने कर्मचारियों को इस काम के लिए राजी किया. इससे पहले दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में दुनिया के सबसे बड़े ऑर्केस्टा का खिताब अपने नाम किया था. इस ऑर्केस्ट्रा में 8573 म्यूजिशियन शामिल थे, जो अपने आप में वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इन म्यूजिशियन में अधिकतर बच्चे और युवा शामिल थे.

LIVE TV

Trending news