close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिका प्रमुख ने वेनेजुएला जेल में बंद विरोधियों की रिहा करने की अपील की

संयुक्त राष्ट्र अधिकार प्रमुख ने हिरासत में लिए गए लोगों के रिश्तेदारों से मुलाकात की. इनमें से कई पर सरकार के तख्तापलट की “साजिश’’ करने के आरोप हैं. 

संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिका प्रमुख ने वेनेजुएला जेल में बंद विरोधियों की रिहा करने की अपील की
फाइल फोटो

काराकस: संयुक्त राष्ट्र में मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बैचलेट ने शुक्रवार को वेनेजुएला से जेल में बंद विरोधियों को रिहा करने की अपील की. उन्होंने कहा कि संकटग्रस्त देश “गंभीर” मानवीय स्थिति का सामना कर रहा है. 

उनकी ये टिप्पणियां संकट में घिरे राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के आग्रह पर हुए उनके तीन दिवसीय दौरे के समापन के वक्त आई हैं. मादुरो पर तेजी से बढ़ती महंगाई एवं मूलभूत वस्तुओं के अभाव के बीच अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों पर कार्रवाई करने के आरोप हैं. 

बैचलेट ने जेल में बंद मादुरो सरकार के प्रतिद्वंद्वियों की ओर इशारा करते हुए कहा, “मैं अधिकारियों से उन सभी को रिहा करने की अपील करती हूं जिन्हें हिरासत में लिया गया या शांतिपूर्ण तरीके से अपने नागरिक अधिकारों के प्रयोग की स्वतंत्रता से वंचित किया गया.” 

संयुक्त राष्ट्र अधिकार प्रमुख ने हिरासत में लिए गए लोगों के रिश्तेदारों से मुलाकात की. इनमें से कई पर सरकार के तख्तापलट की “साजिश’’ करने के आरोप हैं. 

साथ ही बैचलेट ने 2017 में मादुरो के विरोध में हुए प्रदर्शनों के दौरान मारे गए लोगों के रिश्तेदारों से भी मुलाकात की. 

मानवाधिकार समूहों ने बैचलेट से उन 715 लोगों के मुद्दे को भी उठाने के लिए कहा जिन्हें राजनीतिक कारणों से कैद किया गया है. हालांकि मादुरो सरकार ने इस दावे को खारिज कर दिया है.