माली ने साहेल से हटाया गया आतंकवादी रोधी बल, UN ने कही ये बात
Advertisement

माली ने साहेल से हटाया गया आतंकवादी रोधी बल, UN ने कही ये बात

Mali Decision on Sahel: साहेल में बिगड़ते हालत को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने चिंता जाहिर की है. माली के साहेल से आतंकवाद रोधी बल को हटाने के फैसले के बाद वहां हिंसक चरमपंथ, आतंकवादी हमलों, अंतर-साम्प्रदायिक हिंसा, बढ़ती खाद्य असुरक्षा का खतरा बढ़ गया है. 

फाइल फोटो

United Nations on Sahel: अफ्रीका के लिए संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष राजनीतिक अधिकारी ने साहेल क्षेत्रीय आतंकवाद रोधी बल से हटने के माली के फैसले को ‘दुर्भाग्यपूर्ण और खेदजनक’ बताया है. वह भी खासतौर पर ऐसे वक्त में जब आतंकवादी गतिविधि और असुरक्षा बढ़ गई है.

फैसला साहेल को ले जाएगा पीछे

सहायक महासचिव मार्था पोबी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि माली की सत्तारूढ़ जुंटा का बल से अलग होने का इस सप्ताह लिया गया फैसला साहेल के लिए एक कदम पीछे जाने वाला है.

2014 में बनाया था G-5 साहेल

माली और पड़ोसी पश्चिमी अफ्रीकी देशों नाइजर, मॉरिटानिया, बुर्किना फासो और चाड ने 2014 में ‘जी5 साहेल’ बल बनाया था, ताकि साहेल में आतंकवाद से निपटा जा सके, लेकिन शुरुआत से ही इसे वित्तीय और राजनीतिक समस्याओं का सामना करना पड़ा और 2017 तक वह सैनिकों की तैनाती नहीं कर पाया.

ये भी पढ़ेंः Russia Ukraine War: पश्चिमी देशों ने लगाया BAN, जवाब में रूस ने इस कंपनी के 113 विमानों को किया जब्त

माली के फैसले का पड़ेगा असर

पोबी ने कहा कि जी5 और उसके संयुक्त बल को छोड़ने के माली के फैसले का संगठन और क्षेत्र में समीकरणों पर क्या असर पड़ेगा, यह देखना होगा. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस और अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष ‘साहेल में सुरक्षा तथा शासन की पहल’ का संयुक्त सामरिक आकलन करने पर राजी हो गए हैं.

साहेल के लिए चिंतित अमेरिका

इस बीच, अमेरिका के उप-राजदूत रिचर्ड मिल्स ने कहा कि उनका देश साहेल में बढ़ते हिंसक चरमपंथ, आतंकवादी हमलों, अंतर-साम्प्रदायिक हिंसा, बढ़ती खाद्य असुरक्षा और लोकतांत्रिक पतन को लेकर चिंतित है.
LIVE TV

Trending news