Pfizer Vaccine पर अमेरिका का ऐलान, दिसंबर से कोरोना का टीका लगवाने की तैयारी
Advertisement

Pfizer Vaccine पर अमेरिका का ऐलान, दिसंबर से कोरोना का टीका लगवाने की तैयारी

अमेरिकी नागरिकों के लिए खुशखबरी है. अगर फाइजर (Pfizer Inc) के कोविड-19 (Covid-19) वैक्सीन उम्मीदवार को ड्रग नियामकों की ओर से जल्दी से मंजूरी दे दी जाती है, तो अमेरिका अगले महीने से टीकाकरण शुरू करने की योजना बना रहा है.

फाइल फोटो

न्यूयॉर्क: अमेरिकी नागरिकों के लिए खुशखबरी है. अगर फाइजर (Pfizer Inc) के कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवार को ड्रग नियामकों की ओर से जल्दी से मंजूरी दे दी जाती है, तो अमेरिका अगले महीने से टीकाकरण शुरू करने की योजना बना रहा है. अमेरिकी स्वास्थ्य सचिव एलेक्स अजार (Health Secretary Alex Azar) ने यह बात कही है.

  1. अमेरिकी नागरिकों को दिसंबर से लगेंगे कोरोना के टीके
  2. सरकार ने बड़े स्तर पर टीकाकरण की योजना बनाई
  3. हर महीने दो करोड़ डोज के उत्पादन का लक्ष्य

90 फीसदी तक असरदार
अमेरिकी स्वास्थ्य सचिव के इस बयान से पहले फाइजर और बायोएनटेक (BioNTech SE) ने सोमवार को बताया था कि उसके वैक्सीन उम्मीदवार को कोरोना से निजात पाने लिए तैयार की गई वैक्सीन 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी पाई गई है. अमेरिका में संघीय सरकार ने जुलाई में फाइजर के साथ कोविड-19 वैक्सीन की 60 करोड़ खुराक के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

हर महीने दो करोड़ खुराक का उत्पादन
फाइजर (Pfizer) जल्द ही अपने कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवार के लिए आपातकालीन उपयोग (Emergency Use Authorization) के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) से पूछने की योजना बना रहा है. मंगलवार को सीबीएस को दिए एक साक्षात्कार में अजार ने कहा कि फाइजर अगले कई महीनों के दौरान हर महीने वैक्सीन की दो करोड़ खुराक का उत्पादन करेगा.

अति संवेदनशील लोगों का टीकाकरण पहले
एलेक्स अजार ने कहा, दिसंबर में हम अति संवेदनशील लोगों के टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित करेंगे और फिर जनवरी के अंत तक हमारे पास अपने सभी स्वास्थ्य कर्मियों और पहले उत्तरदाताओं (फर्स्ट रिस्पोंडेंट) के लिए भी पर्याप्त खुराक होगी. स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि मार्च के अंत या अप्रैल की शुरूआत में संघीय सरकार के पोर्टफोलियो में अन्य टीकों सहित सभी अमेरिकियों के लिए पर्याप्त वैक्सीन होगी.

Trending news