49 फुट ऊंची सुनामी लहरों ने टोंगा देश में ढाया कहर, दो टुकड़ों में बंट गया था वहां आईलैंड
Advertisement

49 फुट ऊंची सुनामी लहरों ने टोंगा देश में ढाया कहर, दो टुकड़ों में बंट गया था वहां आईलैंड

प्रशांत महासागर में स्‍थ‍ित छोटे से देश टोंगा में सुनामी ने कहर बरपाया था. इस देश की सरकार ने बुधवार को खुलासा किया कि सुनामी के दौरान 49 फीट ऊंची समंदर की लहरें उठी थीं. 

ज्‍वालामुखी विस्‍फोट.

नई दिल्‍ली: टोंगा देश के पास एक आइलैंड पर ज्‍वालामुखी फटा तो उससे समुद्र में सुनामी पैदा हो गई. उस सुनामी की वजह से टोंगा देश के तटीय इलाकों में 49 फुट तक समुद्र की लहरें उठीं जिससे वहां कहर मच गया. इस बारे में बुधवार को वहां की सरकारी ने जानकारी दी. 

  1. इस देश से टकराईं 49 फुट ऊंची समुद्र की लहरें 
  2. प्रशांत महासागर में स्‍थ‍ित देश टोंगा में मची तबाही 
  3. ज्‍वालामुखी विस्‍फोट के बाद उठी थी समुद्र में सुनामी 

टोंगा में आई अभूतपूर्व आपदा 

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्ट में कहा गया है कि कम से कम तीन लोग मारे गए हैं. हालांकि अभी बचाव प्रयास चल रहे हैं और मरने वालों की तादाद ज्‍यादा हो सकती है. सुनामी का जब जोर उतरा तो वहां की सरकार ने कहा कि टोंगा में एक अभूतपूर्व आपदा आई है.  

पूरी तरह नष्‍ट हो गया एक गांव 

सुनामी की लहर पश्चिमी तट से टकराई थी जिससे कई द्वीप प्रभावित हुए थे जबकि रिपोर्टों में कहा गया था कि एक गांव पूरी तरह से नष्ट हो गया था. सरकार ने कहा कि ज्वालामुखी विस्फोट के कारण कई लोग घायल हुए हैं. 

एक महीने के लि‍ए संचार व्‍यवस्‍था हो गई ठप 

सुनामी की चपेट में आने के बाद इस देश में संचार व्‍यवस्‍था ठप पड़ गई क्‍योंकि ज्‍वालामुखी के विस्‍फोट ने समुद्र के नीचे बिछी केबल को नष्‍ट कर दिया जिससे राहत कार्य में बाधा आ रही है. लोगों को राहत देने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों और बचाव ऑपरेटरों को तैनात किया गया है.  

न्यूजीलैंड सरकार ने कहा कि पानी के नीचे की केबल को ठीक होने में कम से कम एक महीने का समय लग सकता है. रिपोर्टों में कहा गया है कि कई दूरदराज के द्वीपों में भारी क्षति के साथ सैकड़ों घर नष्ट हो गए हैं जहां अभी भी पहुंचना कठिन हो रहा है. 

ज्‍वालामुखी विस्‍फोट के बाद दो टुकड़ों में बंटा आइलैंड 

संयुक्त राष्ट्र के कॉर्ड‍िनेशन कार्यालय के अनुसार, हुंगा टोंगा-हंगा हाआपाई द्वीप ने अपने सतह क्षेत्र का एक बड़ा हिस्सा खो दिया था और वहां लोगों को बचाने के लिए बचाव अभियान चल रहा था. सैटेलाइट तस्वीरों में दिखाया गया है कि द्वीप राख से ढका हुआ है. हालांकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को कोई नुकसान नहीं हुआ है लेकिन रिपोर्टों का कहना है कि यह राख से ढका हुआ है और अधिकारियों का दावा है कि यह बुधवार को फिर से खुल सकता है. 

दुनियाभर से मिल रही मदद 

न्यूजीलैंड ने संयुक्त राष्ट्र की टीमों के साथ आपूर्ति के साथ दो जहाजों को स्टैंडबाय पर भेजा है. ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कहा कि उसका C-130 विमान लोगों की सहायता देने के लिए तैयार है क्योंकि द्वीप राष्ट्र ज्वालामुखी के कारण हुए विनाश से जूझ रहा है. 

 

Trending news