UNSC ने यमन के हवाई और समुद्री संपर्क स्थलों को खुला रखने को कहा

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने आज सऊदी अरब के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन से सभी हवाई और समुद्री संपर्क स्थलों को खुला रखने को कहा है.

UNSC ने यमन के हवाई और समुद्री संपर्क स्थलों को खुला रखने को कहा
यमन की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता (फाइल फोटो- Zee)

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने सऊदी अरब के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन से सभी हवाई और समुद्री संपर्क स्थलों को खुला रखने को कहा है ताकि मानवीय सहायता उपलब्ध करवाई जा सके. परिषद की अध्यक्षता कर रहे इटली के राजदूत सेबेस्टियानो कार्डी ने संवाददाताओं को बताया कि एक बैठक के दौरान परिषद के सदस्यों ने “यमन में भयावह मानवीय परिस्थितियों” पर चिंता जताई है और “यमन के सभी बंदरगाहों और हवाईअड्डों को कार्यशील रखने की जरूरत” पर जोर दिया.”

यमन में फैल सकती है भुखमरी
सऊदी अरब के यमन में राहत सामग्री पर रोक लगाने से भुखमरी के हालात बन सकते हैं. संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के प्रमुख ने चेताया है कि अगर सऊदी अरब नीत गठबंधन ने यमन पर लगाई गई अपनी रोक नहीं हटाई और राहत सामग्रियों को देश में लाने की स्वीकृति नहीं दी तो यमन को बड़े पैमाने पर भुखमरी का सामना करना पड़ेगा जिसमें लाखों लोगों का जीवन प्रभावित होगा. 

संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के अवर महासचिव मार्क लोकॉक ने चेतावनी दी कि यह कई दशकों में सबसे बड़ा आकाल होगा और पीड़ितों की संख्या लाखों में पहुंच सकती है. यमन में अरब नीत गठबंधन मार्च, 2015 से हूती विद्रोहियों के खिलाफ सैन्य अभियान चला रहा है.