close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिका और यूरोपीय संघ के बीच व्‍यापार मोर्चे पर तनाव कम करने पर बनी सहमति

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लाउड जंकर के बीच हुुुई बातचीत.

अमेरिका और यूरोपीय संघ के बीच व्‍यापार मोर्चे पर तनाव कम करने पर बनी सहमति
फाइल फोटो

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लाउड जंकर ने विश्व की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार मोर्चे पर जारी तनाव को कम करने की योजना पर सहमति व्यक्त की. दोनों पक्षों के बीच समझौते का मतलब है कि अमेरिका आयातित वाहनों पर शुल्क नहीं लगाएगा. हालांकि इस समझौते के बारे में ज्यादा विवरण उपलब्ध नहीं है.

व्हाइट हाउस में दोनों नेताओं ने बीच करीब दो घंटे लंबी चर्चा हुई. दोनों पक्षों ने कहा कि वे अमेरिका द्वारा इस्पात और एल्युमीनियम पर लगाए गए शुल्क का "हल" निकालने के लिये काम करेंगे. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में दिये अपने बयान में कहा, "हम अमेरिकी और यूरोपीय नागरिकों के लाभ के लिए इस व्यापार संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं."

ट्रंप ने कहा कि दोनों नेता (ट्रंप और जंकर) संबंधों में "नया अध्याय शुरू करने" तथा शून्य शुल्क, गैर-शुल्क बाधाओं को दूर करने और वाहन के अलावा अन्य औद्योगिक वस्तुओं पर शून्य सब्सिडी पर साथ मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं. 

इसके अलावा यूरोपीय संघ ने अमेरिकी सोयाबीन और प्राकृतिक गैस खरीदने की प्रतिबद्धता जताई है. वहीं जंकर ने कहा कि "मैं आज एक समझौता करने के उद्देश्य से आया था और हमने एक समझौता कर लिया है." हालांकि, यह समझौता अनिश्चित है और इसके तहत जब तक बातचीत जारी है. दोनों पक्षों द्वारा और शुल्क नहीं लगाया जायेगा और इस्पात एवं एल्युमीनियम पर मौजूदा शुल्क का पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा. जर्मनी के वित्त मंत्री पीटर अल्टमायर ने ट्वीट करके कहा कि "जंकर और ट्रंप को बधाई : यह बातचीत व्यापार युद्ध को टाल सकती है और लाखों नौकरियां बचा सकती है."