आईएसआईएस के हाफिज सईद पर अमेरिका ने लगाया बैन
Advertisement

आईएसआईएस के हाफिज सईद पर अमेरिका ने लगाया बैन

इस्लामिक स्टेट की खुरासान इकाई के प्रमुख हाफिज सईद खान पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगा दिया है। इस खतरनाक आतंकवादी संगठन के प्रसार में पूर्व तालिबानी कमांडर खान की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

वाशिंगटन: इस्लामिक स्टेट की खुरासान इकाई के प्रमुख हाफिज सईद खान पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगा दिया है। इस खतरनाक आतंकवादी संगठन के प्रसार में पूर्व तालिबानी कमांडर खान की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

आईआईएस ने पाकिस्तान में जन्मे खान को अपनी खुरासान इकाई का शासक नियुक्त किया है। यह अफगानिस्तान और पाकिस्तान में संगठन की एक शाखा है। अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने एक बयान में कहा है कि क्षेत्र में आईएसआईएस गतिविधियों को बढ़ाने, आतंकवादियों को निर्देश देने, रसद और हथियारों की आपूर्ति में समन्वय, सहयोगियों की यात्रा और अन्य प्रबंधों में खान की काफी महत्वपूर्ण भूमिका रहती है।

वर्ष 2015 के मध्य में खान ने अफगानिस्तान के कुनार प्रांत और नंगरहार प्रांत में अपने प्रतिनिधियों की नियुक्ति की। उसने पश्चिमी अफगानिस्तान में आईएस लड़ाकों के लिए प्रशिक्षण शिविर स्थापित करने के लिए धन की मंजूरी भी दी। खान ने इससे पहले तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान में बतौर वरिष्ठ कमांडर काम किया था।

Trending news