चीन और अमेरिका के आर्थिक संबंध असंतुलित- ट्रंप सरकार

ट्रंप सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को सांसदों को बताया कि अमेरिका का चीन के साथ आर्थिक संबंध अमेरिकियों के लिए " असंतुलित " और " पूरी तरह से अनुचित " है. अधिकारी ने इस चुनौती को दूर करने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में भी जानकारी दी. 

चीन और अमेरिका के आर्थिक संबंध असंतुलित- ट्रंप सरकार
फाइल फोटो

वॉशिंगटन: ट्रंप सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को सांसदों को बताया कि अमेरिका का चीन के साथ आर्थिक संबंध अमेरिकियों के लिए " असंतुलित " और " पूरी तरह से अनुचित " है. अधिकारी ने इस चुनौती को दूर करने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में भी जानकारी दी. 

अमेरिका के व्यापार मंत्री रॉबर्ट लाइटहाइजर ने चीन की व्यापार गतिविधि पर संसद में एक सुनवाई के दौरान कहा कि ट्रंप सरकार ने चीन में अनुचित व्यापार गतिविधियों की जांच के लिए धारा 301 का इस्तेमाल किया. 

लाइटहाइजर ने कहा , " हमारा मानना है कि चीन के साथ हमारे आर्थिक संबंध दशकों से अमेरिकी श्रमिकों , किसानों और व्यवसायों के लिए असंतुलित और पूरी तरह से अनुचित है. जैसा कि कई सदस्यों को पता है , एक संपूर्ण प्रक्रिया के बाद हमनें चीन के कुछ उत्पादों पर शुल्क लगाया है. यदि कुछ मुद्दों को नहीं सुलझाया जाता है तो और शुल्क लगाने की तैयारी है. " 

सवालों के जवाब में लाइटहाइजर ने पूर्ववर्ती सरकारों की ओर से इस समस्या को सुलझाने के लिए प्रयास नहीं करने पर निराशा जताई. 

उन्होंने कहा , " हमें लगता है कि हम चीन के मामले में कमजोर स्थिति में थे. इस समस्या को एक दशक पहले दूर किया जाना चाहिए था. उनकी (चीन) ओर से बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन करने का एक लंबा इतिहास है. ’’ 

लाइटहाइजर ने कहा कि अमेरिका बहुत मुश्किल व्यापार संघर्ष में शामिल है.