ICJ चुनाव: अमेरिका ने भंडारी को दोबारा चुने जाने पर दी बधाई, वीटो व्यवस्था में बदलाव का किया विरोध
Advertisement

ICJ चुनाव: अमेरिका ने भंडारी को दोबारा चुने जाने पर दी बधाई, वीटो व्यवस्था में बदलाव का किया विरोध

अमेरिका ने भारत के न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी को फिर से अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में चुने जाने पर बधाई दी 

 इस पद के लिये भारत और ब्रिटेन के उम्मीदवारों में मुकाबला था.(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिका ने भारत के न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी को फिर से अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में चुने जाने पर बधाई दी लेकिन साथ ही कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में मौजूदा वीटो की व्यवस्था में किसी भी बदलाव के खिलाफ है, भले ही वह परिषद के 15 सदस्यीय विस्तार के समर्थन में हो. भारत के दलवीर संयुक्त राष्ट्र महासभा के दो-तिहाई से ज्यादा सदस्यों का समर्थन प्राप्त कर एकबार फिर आईसीजे में सदस्य चुने गए.  इस पद के लिये भारत और ब्रिटेन के उम्मीदवारों में मुकाबला था लेकिन ब्रिटेन ने अपनी उम्मीदवारी आखिरी वक्त वापस ले ली थी.

  1. दलवीर भंडारी भारत के तरफ से थे उम्मीदवार 
  2. सुषमा स्वराज ने जीत में निभाई भूमिका
  3. पीएम मोदी ने भी दी जीत की बधाई 

विश्व संगठन की 15 सदस्यीय शीर्ष परिषद में सुधार के सवाल का जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका सुरक्षा परिषद में मामूली बदलाव सहित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार को तैयार है. प्रवक्ता ने पीटीआई से कहा कि हमारा मानना है कि परिषद में किए गए सुधार 21वीं सदी की वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करने वाले और चुनौतियों का सामने करने में सक्षम होने चाहिए.

यह भी पढ़े-  ICJ चुनाव: भारत ने कुछ इस तरह ब्रिटेन को दी मात, सुषमा ने की 60 देशों से बात

इसके साथ ही हम वीटो व्यवस्था में किसी भी बदलाव के खिलाफ हैं. प्रवक्ता से आईसीजे चुनाव के दौरान महासभा और सुरक्षा परिषद के बीच उत्पन्न हुए मतभेदों के मद्देनजर यूएनएससी में सुधार पर सवाल किया गया था. उन्होंने कहा कि हम भारत के न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में दोबारा चुने जाने पर बधाई देते हैं. साथ ही निर्वाचित और पुन: निर्वाचित सभी उम्मीदवारों को बधाई दी.

प्रवक्ता ने कहा,‘‘हम मतदान के पूर्व के दौर पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे. अंतत: न्यायमूर्ति भंडारी को आईसीजे में पुन: निर्वाचन के लिए यूएनएससी का सर्वसम्मत समर्थन और महासभा में पूर्ण बहुमत मिला.’’

Trending news