इस्राइल, भारत से खुफिया सहयोग बढ़ाने पर यूएस कांग्रेस का जोर
Advertisement

इस्राइल, भारत से खुफिया सहयोग बढ़ाने पर यूएस कांग्रेस का जोर

अमेरिका, इस्राइल और भारत के बीच त्रिपक्षीय खुफिया सहयोग के विस्तार की पैरवी करते हुए खुफिया प्राधिकरण अधिनियम-2016 में द्विदलीय संशोधन अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में पारित किया गया है।

वाशिंगटन : अमेरिका, इस्राइल और भारत के बीच त्रिपक्षीय खुफिया सहयोग के विस्तार की पैरवी करते हुए खुफिया प्राधिकरण अधिनियम-2016 में द्विदलीय संशोधन अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में पारित किया गया है।

यह संशोधन अमेरिकी सांसदों के एक समूह की ओर से पेश किया गया। इसमें राष्ट्रीय खुफिया निदेशक से तीन देशों के बीच सुरक्षा सहयोग बढ़ने की संभावना पर रिपोर्ट की जरूरत भी बताई गई है। यह संशोधन प्रतिनिधि सभा में कल पारित किया गया।

इस संशोधन के सूत्रधार एवं कांग्रेस सदस्य जोए क्रावले ने कहा, ‘अमेरिका भारत और इस्राइल के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा साझीदारी को मजबूत कर चुका है, इसके बावजूद कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां इन महत्वपूर्ण साझीदारियों के विकास की संभावना मौजूद हैं।’’ इस संशोधन के प्रायोजक सांसदों में एलियट एंगल, एमी बेरा, स्टीव चैबट, जॉर्ज होल्डिंग, डेविड स्कावेकर्ट और जेरोल्ड नैडलर शामिल हैं।

सदन में क्रावले ने संशोधन का समर्थन किया और उभरती हुई ताकत के तौर पर भारत की प्रशंसा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित इस्राइल दौरे को सकारात्मक कदम करार देते हुए क्रावले ने कहा कि इस संशोधन का मकसद दुनिया के सबसे पुराने, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र और पश्चिम एशिया के लोकतंत्र के बीच सहयोग बढ़ाना है।

Trending news