close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिका ने चीन पर लगाया आरोप, कहा- कनाडाई नागरिक की सजा राजनीति से प्रेरित

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने चीन में कनाडा के एक नागरिक को मौत की सजा सुनाने के फैसले को राजनीति से प्रेरित बताया है. 

अमेरिका ने चीन पर लगाया आरोप, कहा- कनाडाई नागरिक की सजा राजनीति से प्रेरित
.(फाइल फोटो)

टोरंटो: अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने चीन में कनाडा के एक नागरिक को मौत की सजा सुनाने के फैसले को राजनीति से प्रेरित बताया है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता रॉबर्ट पैलाडिनो की ओर से बुधवार को जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और कनाडा की विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने मंगलवार को फोन पर बात की और कनाडाई नागरिक को मनमाने तरीके से हिरासत में लिए जाने और राजनीति से प्रेरित होकर सजा देने पर चिंता जाहिर की.

चीन की एक अदालत ने कनाडा के एक नागरिक रॉबर्ट शैलेनबर्ग के खिलाफ मादक पदार्थों की तस्करी से जुड़े मामले की दोबारा सुनवाई करके सोमवार को उसे मौत की सजा सुनाई थी, जिसका कनाडा पुरजोर विरोध कर रहा है.

कनाडा ने चीन से किया अनुरोध, कहा- मौत की सजा के मामले में आरोपी को माफ करें
कनाडा ने मंगलवार को चीन से अनुरोध किया कि वह मादक पदार्थों की तस्करी के मामले में मौत की सजा का सामना कर रहे कनाडाई नागरिक पर दया करे. चीन ने कनाडाई नागरिक रॉबर्ट ल्यॉड शेलेनबर्ग (36) को मादक पदार्थों की तस्करी के लिये सोमवार को मौत की सजा सुनाई थी, जिसके बाद कनाडा ने चीन पर मनमाने तरीके से कानून लागू करने का आरोप लगाते हुए अपने नागरिकों को चीन की यात्रा को लेकर चेतावनी जारी की थी.

बीते महीने चीनी नागरिक और हुआवेई कंपनी कि मुख्य वित्तीय सलाहकार मेंग वांगझोउ की कनाडा में गिरफ्तारी के बाद दोनों देशों के विवाद पैदा हुआ था, जिसे शैलेनबर्ग के मामले ने और बढ़ा दिया है. कनाडा की विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने कहा कि हम पहले ही कनाडा में चीन के राजदूत से शेलैनबर्ग को माफ करने का अनुरोध कर चुके हैं.

फ्रीलैंड ने कहा, "हम इसे अमानवीय और अनुचित मानते हैं और जहां भी कनाडाई नागरिक को मौत की सजा दिये जाने पर विचार किया गया, हमने उसका विरोध किया है." इससे पहले चीन ने शैलेनबर्ग को मौत की सजा दिये जाने पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बयान को गैर-जिम्मेदाराना करार दिया था. ट्रूडो ने कहा था कि चीन ने मनमाने तरीके से यह फैसला लिया है.

इनपुट भाषा से भी