अमेरिकी राजनयिकों को हांगकांग के अधिकारियों, नेताओं से मिलने के लिए लेनी होगी चीन से परमीशन

अमेरिकी राजनयिक (US diplomats) को हांगकांग (Hong Kong) के सरकारी अधिकारियों या राजनेताओं व शहर के शैक्षणिक संस्थानों के लोगों से मिलने के लिए पहले चीन (China) से मंजूरी लेगी होगी.

अमेरिकी राजनयिकों को हांगकांग के अधिकारियों, नेताओं से मिलने के लिए लेनी होगी चीन से परमीशन
फाइल फोटो.

हांगकांग: अमेरिकी राजनयिक (US diplomats) को हांगकांग (Hong Kong) के सरकारी अधिकारियों या राजनेताओं व शहर के शैक्षणिक संस्थानों के लोगों से मिलने के लिए पहले चीन (China) से मंजूरी लेगी होगी. एक रिपोर्ट्स के मुताबिक हांगकांग में चीनी विदेश मंत्रालय (Chinese Foreign Ministry) के आयुक्त ऑफिस से इस बाबत परमीशन मिलेगी. यहां तक कि प्राइवेट, सामाजिक मीटिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंस के लिए भी अनुमति लेनी होगी.

हांगकांग की लिबरल पार्टी के नेता ने दी जानकारी
हांगकांग की लिबरल पार्टी (Hong Kong's Liberal Party) के नेता फेलिक्स चुंग क्वोक-पैन (Felix Chung Kwok-pan) ने कहा है कि चीनी विदेश मंत्रालय ने उन्हें बताया कि अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के जनरल को द्वीप के राजनीतिक दलों के सदस्यों से मिलने से पहले उन्हें सूचित करना होगा.

अमेरिका पहले ही लगा चुका है पाबंदी
इससे पहले, अमेरिका ने 3 सितंबर को घोषणा की थी कि जो भी चीनी राजनयिक अमेरिका की यात्रा की योजना बनाएंगे उन्हें अनुमति की आवश्यकता होगी. उन्हें केवल स्थानीय सरकारी कर्मियों से मिलने या विश्वविद्यालय परिसर में जाने की अनुमति होगी.