close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आगामी चुनाव में डेमोक्रेट के जो बिडेन राष्ट्रपति दौड़ में आगे

पोल के अनुसार, बिडेन को डेमोक्रेटिक प्राइमरी मतदाताओं का 31 फीसदी समर्थन मिला, जो जुलाई के 26 फीसदी से ज्यादा है. इसके बाद वारेन को 25 फीसदी समर्थन मिला, जो बीते दो महीने से छह फीसदी ज्यादा है.

आगामी चुनाव में डेमोक्रेट के जो बिडेन राष्ट्रपति दौड़ में आगे
अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन. तस्वीर साभार- ट्विटर

वाशिंगटन: अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन 2020 के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों में सबसे आगे हैं. इसके बाद मैसाचुसेट्स की सीनेटर एलिजाबेथ वारेन दूसरे स्थान पर हैं. राष्ट्रीय एनबीसी न्यूज/वाल स्ट्रीट जर्नल पोल ने यह जानकारी दी. पोल के अनुसार, बिडेन को डेमोक्रेटिक प्राइमरी मतदाताओं का 31 फीसदी समर्थन मिला, जो जुलाई के 26 फीसदी से ज्यादा है. इसके बाद वारेन को 25 फीसदी समर्थन मिला, जो बीते दो महीने से छह फीसदी ज्यादा है.

पोल के अनुसार, वरमोंट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स 14 फीसदी समर्थन के साथ तीसरे स्थान पर रहे. इंडियाना के साउथ बेंड के मेयर पीटे बटिगीग चौथे स्थान पर रहे. उनके 7 फीसदी समर्थन में कोई बदलाव नहीं हुआ.

लाइव टीवी देखें-:

कैलिफोर्निया की सीनेटर कमला हैरिस को इस बार (आठ फीसदी से कम होकर) पांच फीसदी समर्थन मिला है.

विचारधारा, उम्र व नस्ल के स्तर पर देखें तो नतीजे दिखाते हैं कि बिडेन कंजर्वेटिव, अफ्रीकी अमेरिकन के साथ डेमोकट्रिक वोटर्स में आगे हैं, जबकि वारेन को लिबरल व व्हाइट डेमोक्रेट का भारी समर्थन प्राप्त है. यह पोल 13-14 सितंबर के बीच कराया गया.