US Election 2020: डोनाल्ड ट्रंप मानने को तैयार नहीं, बराक ओबामा ने दे डाली ऐसी सलाह

ओबामा ने आरोप लगाया कि ट्रंप के तहत व्हाइट हाउस आगामी प्रशासन के लिए सामान्य कोष और सुविधाएं जारी करने से इनकार कर रहा है. चुनाव में जीते बाइडन को गोपनीय सुरक्षा जानकारियां नहीं दी जा रही हैं जैसी ट्रंप को दी जाती थी जब वह निर्वाचित राष्ट्रपति थे.

US Election 2020: डोनाल्ड ट्रंप मानने को तैयार नहीं, बराक ओबामा ने दे डाली ऐसी सलाह
बराक ओबामा (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने कहा है कि अब समय आ गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) यह स्वीकार कर लें कि वह डेमोक्रेटिक पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन (Joe Biden) से हार चुके हैं क्योंकि अब चुनाव के परिणामों में बदलाव आने की कोई गुंजाइश नहीं है.

सभी राज्यों में चुनाव के दौरान गड़बड़ी: ट्रंप
ट्रंप को 232 इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले. उन्होंने हार को अस्वीकार करते हुए पेनसिल्वेनिया, नेवाडा, मिशिगन, जॉर्जिया और एरिजोना में चुनाव के परिणामों को चुनौती दी है. साथ ही विस्कोंसिन में पुनर्मतगणना की मांग की है. ट्रंप का आरोप है कि इन सभी राज्यों में चुनाव के दौरान गड़बड़ी हुई है. बाइडन को 538 इलेक्ट्रोरल कॉलेज वोट में से 306 वोट मिले जो आवश्यक संख्या 270 से बहुत अधिक है.

ट्रंप को हार स्वीकार कर लेनी थी: ओबामा 
एक साक्षात्कार में ओबामा ने कहा, ‘मेरा मानना है कि ट्रंप को हार स्वीकार कर लेनी थी - संभवत: चुनाव के एक दिन बाद या फिर दो दिन बाद तो कर ही लेना चाहिए था. आप आंकड़ों पर नजर डालेंगे तो पाएंगे कि जो बाइडन ने आसान जीत दर्ज की है. इन राज्यों के परिणामों में बदलाव आने की कोई संभावना नहीं है जिससे कि चुनाव परिणाम का नतीजा पलट सके.'

ये भी पढ़ें Nitish Kumar आज लेंगे बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ, बनाने जा रहे हैं ये रिकॉर्ड

व्हाइट हाउस आगामी प्रशासन के लिए सामान्य कोष जारी नहीं कर रहा 
ओबामा ने आरोप लगाया कि ट्रंप के तहत व्हाइट हाउस आगामी प्रशासन के लिए सामान्य कोष और सुविधाएं जारी करने से इनकार कर रहा है. चुनाव में जीते बाइडन को गोपनीय सुरक्षा जानकारियां नहीं दी जा रही हैं जैसी ट्रंप को दी जाती थी जब वह निर्वाचित राष्ट्रपति थे. (इनपुट भाषा) 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.