अंतिम सप्ताहांत के सर्वेक्षणों में हिलेरी और ट्रंप में दिखा कड़ा मुकाबला
Advertisement

अंतिम सप्ताहांत के सर्वेक्षणों में हिलेरी और ट्रंप में दिखा कड़ा मुकाबला

दुनिया भर की नजरें अमेरिका के जिस राष्ट्रपति चुनाव पर टिकी हैं, उससे पहले के अंतिम सप्ताहांत पर हुए बड़े सर्वेक्षणों में हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप में कांटे की टक्कर दिखाई दी है। दोनों उम्मीदवार और उनके सहयोगी उन प्रमुख राज्यों में संघषर्रत दिखाई दे रहे हैं, जो मंगलवार को होने वाले चुनाव में निर्णायक साबित हो सकते हैं।

अंतिम सप्ताहांत के सर्वेक्षणों में हिलेरी और ट्रंप में दिखा कड़ा मुकाबला

वाशिंगटन : दुनिया भर की नजरें अमेरिका के जिस राष्ट्रपति चुनाव पर टिकी हैं, उससे पहले के अंतिम सप्ताहांत पर हुए बड़े सर्वेक्षणों में हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप में कांटे की टक्कर दिखाई दी है। दोनों उम्मीदवार और उनके सहयोगी उन प्रमुख राज्यों में संघषर्रत दिखाई दे रहे हैं, जो मंगलवार को होने वाले चुनाव में निर्णायक साबित हो सकते हैं।

मैकक्लेची-मारिस्ट सर्वेक्षण में कहा गया कि राष्ट्रीय तौर पर संभावित मतदाताओं के बीच हिलेरी :44 प्रतिशत: और ट्रंप :43 प्रतिशत: एक कड़े मुकाबले में हैं। इन मतदाताओं में वे लोग भी शामिल हैं, जिन्होंने अब तक किसी एक उम्मीदवार के पक्ष में फैसला नहीं किया है या जो पहले ही मतदान कर चुके हैं।

इसी सर्वेक्षण में, सितंबर में हिलेरी ट्रंप से छह प्रतिशत से आगे थीं।

सर्वेक्षण में कहा गया कि लिबर्टेरियन उम्मीदवार गैरी जॉनसन को छह प्रतिशत और ग्रीन पार्टी के जिल स्टीन को दो प्रतिशत का समर्थन है। अन्य उम्मीदवार को तीन प्रतिशत का समर्थन है जबकि दो प्रतिशत अनिर्णीत है।

रियलक्लीयर पॉलिटिक्स के अनुसार, डेमोक्रेट उम्मीदवार रिपब्लिकन उम्मीदवार की तुलना में 1.7 प्रतिशत आगे है।

हिलेरी और ट्रंप अपने सहयोगियों के साथ मिलकर प्रमुख राज्यों में मतदाताओं को एकजुट करने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं। उन्होंने कुछ नए स्थानों की भी घोषणा की है। हिलेरी उत्तर कैरोलीना में आधी रात को एक रैली को अपना अंतिम संबोधन देंगी।

सर्वेक्षण के आंकड़ों से उत्साहित ट्रंप ने संबोधन के लिए कई नए स्थानों की घोषणा कर दी है, जिनमें डेमोक्रेट लोगों का मिनेसोटा जैसा गढ़ भी शामिल है। औसतन ट्रंप पांच रैलियों को संबोधित करेंगे।

Trending news