US Election LIVE: बाइडेन ने किया जीत का दावा, कहा- हम विरोधी हो सकते हैं दुश्मन नहीं
Advertisement

US Election LIVE: बाइडेन ने किया जीत का दावा, कहा- हम विरोधी हो सकते हैं दुश्मन नहीं

डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) 263 इलेक्टोरल वोट्स हासिल कर चुके हैं और जीत के बेहद करीब पहुंच गए हैं.

(फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election) को लेकर वोटों की गिनती जारी है. डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) जीत के बेहद करीब पहुंच गए हैं और उन्होंने नतीजों के बाद हिंसा की आशंका जताई है. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति को सुरक्षा देने वाली एजेंसी सीक्रेट सर्विस (Secret Service) ने जो बाइडेन की सुरक्षा बढ़ा दी है.

  1. बाइडेन ने अब तक 263 इलेक्टोरल वोट्स हासिल किए
  2. डोनाल्ड ट्रंप के पास 214 इलेक्टोरल वोट्स हैं
  3. जो बाइडेन जीत से 7 वोट दूर हैं

हम जीतने जा रहे हैं चुनाव: बाइडेन

इस बीच चुनाव को लेकर जो बाइडेन ने कहा, 'बदलाव के लिए रिकॉर्ड वोटिंग हुई है और हम इसे जीतने जा रहे हैं. हम नेवादा में आगे चल रहे हैं और हम पेन्सिलवेनिया में थोड़ा पीछे हैं. अब तक हमें सबसे ज्यादा वोट मिले हैं. मैं पिछले 24 वर्षों में एरिजोना में जीतने वाला पहला डेमोक्रेटिक हूं.' उन्होंने कहा, 'लोगों ने जलवायु परिवर्तन के लिए मतदान किया है. हम अंतिम परिणामों का इंतजार कर रहे हैं.

पहले दिन से काम करने की योजना
जो बाइडेन ने कहा, 'हमने पहले ही काम शुरू कर दिया है.  हमने सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की है. देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और हम पहले दिन से कोरोना के लिए योजनाओं को निष्पादित करना शुरू कर देंगे. हम हर संभव लोगों की जिंदगी को बचाएंगे.' इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'हम अर्थव्यवस्था की रिकवरी के लिए योजना बना रहे हैं.'

हम विरोधी हो सकते हैं, दुश्मन नहीं: बाइडेन
इसके साथ ही जो बाइडेन ने अपने संबोधन में कहा कि हम विरोधी हो सकते हैं, लेकिन दुश्मन नहीं. याद रखना होगा कि हमारी राजनीति का उद्देश्य निर्दयी युद्ध नहीं है. हालांकि उन्होंने अपने संबोधन में किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन कहा जा रहा है कि उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप को यह संदेश दिया है.

हिंसा की आशंका को देखते हुए बढ़ाई गई सुरक्षा
रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बीच हिंसा की आशंका जताई गई है और जो बाइडेन ने भी कहा है कि नतीजे आने के बाद हिंसा हो सकती है. इसे देखते हुए भावी राष्ट्रपति की सुरक्षा सुरक्षा के स्तर को बढ़ाया गया है. बताया जा रहा है कि जो बाइडेन आज अपने चुनाव कार्यालय से जीत का ऐलान भी कर सकते हैं. ऐसे में किसी भी हिंसा से निपटने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

जीत के करीब पहुंचे जो बाइडेन
 डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने अब तक 263 इलेक्टोरल वोट्स हासिल किए हैं और बहुमत से सिर्फ 7 वोट दूर हैं, वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के पास 214 इलेक्टोरल वोट्स हैं. कुछ अमेरिकी मीडिया संस्थानों के अनुमान के अनुसार बाइडेन को 264 और ट्रंप को 214 वोट मिले हैं. व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी 538 ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ में से 270 वोट हासिल करना जरूरी है.

Also Watch

Trending news