US Election: मतदाताओं के साथ-साथ ट्विटर ने भी दिया डोनाल्ड ट्रंप को झटका

ऐसे समय में जब डोनाल्ड ट्रंप अपनी बात ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना और उनका समर्थन चाहते हैं, ट्विटर ने उन्हें झटका दिया है. माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ने उनके कई ट्वीट को भ्रामक करार दिया है.  

US Election: मतदाताओं के साथ-साथ ट्विटर ने भी दिया डोनाल्ड ट्रंप को झटका
फाइल फोटो

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US Election) के नतीजे डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के पक्ष में नहीं हैं. अब तक के परिणामों के मुताबिक, जो बाइडेन (Joe Biden)का व्हाइट हाउस पहुंचना तय माना जा रहा है. हालांकि, ट्रंप उनकी जीत को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने का ऐलान कर चुके हैं. इस बीच, ट्विटर ने भी डोनाल्ड ट्रंप पर कार्रवाई की है.

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने राष्ट्रपति ट्रंप के कई ट्वीट को भ्रामक करार दिया है, जिसकी वजह से घंटों बाद भी ट्वीट को कोई लाइक, कमेंट नहीं मिल सका है और न ही कोई उसे रीट्वीट कर पाया है.  गुरुवार रात डोनाल्ड ट्रंप ने चुनावी नतीजों पर सवाल उठाते हुए ट्वीट किया था, ‘धोखेबाजी रोको.’ जिसे ट्विटर ने भ्रामक करार देकर छिपा दिया. हालांकि, उस ट्वीट को देखा जा सकता है, लेकिन रीट्वीट या लाइक आदि नहीं किया जा सकता.  

सीमा पर तनाव: भारत-चीन कोर कमांडर स्तर की 8वीं बैठक आज, इस अहम मुद्दे पर होगी चर्चा

'यह फ्रॉड है'
इससे पहले ट्रंप के एक और ट्वीट पर  ट्विटर ने कार्रवाई की. राष्ट्रपति ने लिखा था, ‘जो बाइडेन के सभी दावों को हम अदालत में चुनौती देने जा रहे हैं. यह वोटर फ्रॉड और स्टेट इलेक्शन फ्रॉड है. हमारे पास बहुत सारे सबूत हैं, मीडिया देखें. हम जीतेंगे, अमेरिका फर्स्ट’! इस ट्वीट को भी सोशल मीडिया साइट द्वारा भ्रामक बताया गया है. ऐसे वक्त में जब ट्रंप अपनी बात ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं और उनका समर्थन प्राप्त करना चाहते हैं, ट्विटर की यह कार्रवाई उनके लिए किसी झटके से कम नहीं है.

जीत के करीब पहुंचे बाइडेन
वहीं, बाइडेन व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए आवश्यक 270 निर्वाचक मंडल मत के करीब पहुंच गए हैं और उन्होंने विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत दर्ज कर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राह को मुश्किल बना दिया है. ट्रंप को 214 निर्वाचक मंडल मत मिले है. मौजूदा राष्ट्रपति की राह हालांकि काफी कठिन है क्योंकि ट्रंप को 270 के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए चार शेष बचे ‘बैटलग्राउंड’ राज्यों पेन्सिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया और नेवादा में जीत हासिल करनी होगी. ‘बैटलग्राउंड’ उन राज्यों को कहा जाता है, जहां रुझान स्पष्ट नहीं होता. स्पष्ट जीत के लिए 538 निर्वाचक मंडल सदस्यों में से विजेता बनने के लिए कम से कम 270 निर्वाचक मंडल मतों की आवश्यकता है.

 

शांत रहने की अपील
वोटों की गिनती के बीच अमेरिका में कई जगह प्रदर्शन भी हुए हैं. कुछ जगहों पर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार भी किया है. ऐसे में डेमोक्रेटिक पार्टी उम्मीदवार जो बाइडेन ने लोगों से शांत रहने की अपील की है. बाइडेन ने एक ट्वीट में कहा है, ‘मैं लोगों से शांत रहने के लिए कहता हूं. प्रक्रिया चल रही है. गिनती पूरी हो रही है’. ट्रंप समर्थकों के साथ ही बाइडेन समर्थकों ने भी न्यूयॉर्क में रैली आयोजित की थी. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.