America Operation in Syria: फिल्मी स्टाइल में गिरफ्तारी, जमीन पर उतरे US हेलीकॉप्टर्स और ISIS आतंकी को ऐसे धर-दबोचा
Advertisement

America Operation in Syria: फिल्मी स्टाइल में गिरफ्तारी, जमीन पर उतरे US हेलीकॉप्टर्स और ISIS आतंकी को ऐसे धर-दबोचा

America Operation in Syria: अमेरिका की अगुआई वाले गठबंधन सुरक्षाबलों ने गुरुवार को सैन्य अभियान के दौरान इस्लामिक स्टेट के एक आतंकवादी को धर दबोचा. चश्मदीदों ने बताया कि उत्तरपश्चिमी सीरिया के एक वीरान घर पर हेलीकॉप्टर्स मंडराते नजर आए. एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, दो मिलिट्री हेलीकॉप्टर्स चंद मिनटों के लिए जमीन पर उतरे,  कुछ गोलियां चलीं और फिर आतंकी को गिरफ्तार कर साथ ले गए. ये गांव तुर्की के समर्थन वाले विद्रोही गुटों के नियंत्रण में है. 

अमेरिका ने सीरिया में आतंकी को पकड़ा

America Operation in Syria: अमेरिका की अगुआई वाले गठबंधन सुरक्षाबलों ने गुरुवार को सैन्य अभियान के दौरान इस्लामिक स्टेट के एक आतंकवादी को धर दबोचा. चश्मदीदों ने बताया कि उत्तरपश्चिमी सीरिया के एक वीरान घर पर हेलीकॉप्टर्स मंडराते नजर आए. एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, दो मिलिट्री हेलीकॉप्टर्स चंद मिनटों के लिए जमीन पर उतरे,  कुछ गोलियां चलीं और फिर आतंकी को गिरफ्तार कर साथ ले गए. ये गांव तुर्की के समर्थन वाले विद्रोही गुटों के नियंत्रण में है. 

बम बनाने में माहिर है आतंकी

इराक और सीरिया में जेहादी समूह से जूझ रहे अमेरिकी अगुआई वाले गठबंधन ने आईएसआईएस के लिए एक और नाम का इस्तेमाल करते हुए बताया कि उसने जिस आतंकवादी को पकड़ा है वो बम बनाने और वॉर मैनेजमेंट में माहिर है. गठबंधन ने उसे इस्लामिक स्टेट की सीरिया ब्रांच के शीर्ष नेताओं में से एक बताया है.

Tunnel Detection System: सुरंग के जरिए आतंकियों की घुसपैठ पर लगेगा ब्रेक, अब सेना के पास होगा ये एडवांस सिस्टम

 बयान में कहा गया है कि अभियान 'सफल' रहा और इस दौरान न कोई नागरिक हताहत हुआ और न ही गठबंधन बलों को कोई नुकसान हुआ. उन्होंने बयान में टारगेट का खुलासा तो नहीं किया लेकिन बताया कि गिरफ्तार किए गए आतंकी का नाम हानी अहमद अल कुर्दी है, जो राका का आईएसआईएस नेता था जब वह सीरिया में आईएस की वास्तविक राजधानी थी.

अमेरिका बहुत कम करता है ऐसे ऑपरेशन

अमेरिकी बलों की ओर से इस तरह के ऑपरेशन उत्तर-पश्चिमी सीरिया के कुछ हिस्सों में दुर्लभ हैं क्योंकि ये तुर्की समर्थित विद्रोहियों और गैर-आईएस जिहादी समूहों के कंट्रोल में हैं. फरवरी में भी एक विशेष अभियान को अंजाम दिया गया था, जिसमें ग्रुप के लीडर अबू इब्राहिम अल-कुरैशी की मौत हो गई थी. उसने गिरफ्तारी से बचने के लिए खुद को बम से उड़ा लिया था. 

Agneeveer Yojana: बवाल के बीच कांग्रेस के इस नेता ने की अग्निपथ योजना की तारीफ, बताया क्यों जरूरी है ये स्कीम

 

7 मिनट में निपट गया ऑपरेशन

हालांकि ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स, जिसका जमीन पर बड़ा नेटवर्क है, ने पकड़े गए ISIS आतंकी की पहचान की पुष्टि नहीं की है. ऑब्जर्वेटरी के हेड रामी अब्देल रहमान ने बताया कि दो मिलिट्री हेलीकॉप्टर अल-हुमायरा में उतरे और 7 मिनट बाद उड़ गए. इस दौरान सिर्फ कुछ ही गोलियां चलीं. उन्होंने कहा कि अमेरिका का यह ऑपरेशन बेहद तेज और आसान रहा.  अल-हुमायरा अलेप्पो के नॉर्थ ईस्ट में तुर्की के बॉर्डर से 4 किलोमीटर दूर है.  

लाइव टीवी

Trending news