चीन से अमेरिका पहुंचे रहस्यमयी पैकेट, USDA की जांच में सामने आई सच्चाई
Advertisement

चीन से अमेरिका पहुंचे रहस्यमयी पैकेट, USDA की जांच में सामने आई सच्चाई

अमेरिकी कृषि विभाग (USDA) ने अनुसंधान में इस पैकेट के अंदर टमाटर के सामान्य किस्म के बीज होने का खुलासा किया है. वनस्पति विज्ञान (Botany) की भाषा में इनकी पहचान सोलेनम लायकोपर्सिकम (Solanum Lycopersicum) बताई गई है.

फोटो साभार: (रॉयटर्स)

वाशिंगटन: कोरोना काल में दुनिया डरी हुई है. जैविक हमले के खतरों के बीच चीन से अमेरिका (USA) पहुंचे रहस्यमय पैकेट की खबर ने किसी और अनहोनी की आशंकाओं का जन्म दिया. पैकेट क्यों भेजे इसका खुलासा बाकी है लेकिन पैकेट में क्या भरा था, उसकी पहचान हो गई है. अमेरिकी कृषि विभाग (USDA) ने अनुसंधान में इस पैकेट के अंदर टमाटर के सामान्य किस्म के बीज होने का खुलासा किया है. वनस्पति विज्ञान (Botany) की भाषा में इन्हें सोलेनम लायकोपर्सिकम (Solanum Lycopersicum) कहा जाता है.

  1. अमेरिका के कई प्रांतों में पहुंचे थे रहस्यमयी पैकेट
  2. अमेरिकी कृषि विभाग की जांच आगे भी जारी रहेगी
  3. प्रशासन ने लोगों से बीज नहीं बोने की अपील की थी

प्रारंभिक जांच में इनसे किसी तरह का खतरा नहीं होने के बावजूद, बीजों को अगले दौर के परीक्षण के लिए बेल्ट्सविले (Beltsville) की राष्ट्रीय पहचान सेवा विभाग (NIS) की प्रयोगशाला में भेजा जाएगा. USDA को ऐसे बीजों रस (Rhus) के कई पैकेट मिले थे, जो पूरे उत्तरी अमेरिका में बहुतायत में पाई जाने वाली एक किस्म है. अमेरिकी कृषि विभाग आगे कई चरणों में इनका परीक्षण कराएगा, ताकि हर हाल में ये सुनिश्चित किया जा सके कि ये खतरनाक नहीं हैं. इससे इंसानों और पेड़-पौधों को किसी तरह का खतरा नहीं होगा. एक अमेरिकी नागरिक ने अपने देश के कृषि, पशु और प्लांट निरीक्षण सेवा विभाग को ये संदिग्ध पैकेट मिलने की जानकारी दी थी. 

वारफेयर या नई साजिश
सोशल मीडिया पर इस विषय को लेकर जबर्दस्त कयासों का दौर चला. दावा किया गया कोरोना वायरस की तरफ से दुनिया का ध्यान हटाने के लिए ये चीन की नई साजिश है. इस घटनाक्रम की टाइमिंग के अलावा लोगों को बीज भेजने का तरीका भी संदेहास्पद लगा.अमेरिका के कई राज्यों में लोगों को चीन से कई रहस्यमय पैकेट मिले थे.

कभी खिलौने तो कभी जूलरी के नाम पर आए पैकेट में बीज निकलने के बाद अमेरिकी कृषि विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए इन बीजों को बोने से बचने की सलाह दी थी. अब अमेरिका के वनस्पति वैज्ञानिकों ने इन बीजों को बोने के बाद क्या कुछ हो सकता है जैसी संभावनाओं की पड़ताल का फैसला किया. USDA ने अपने बयान में कहा है कि अगले चरण में प्राकतिक संसाधनों और कृषि हितों की सुरक्षा सुनिश्चित रखने पर भी फोकस होगा. 

Trending news