जो बिडेन के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य की रिपोर्ट बांटने जा रहा था US का खुफिया विभाग, अब पीछे हटा
topStories1hindi740766

जो बिडेन के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य की रिपोर्ट बांटने जा रहा था US का खुफिया विभाग, अब पीछे हटा

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी के कार्यवाहक सचिव चेड वुल्फ ने बताया कि विभाग ने इस रिपोर्ट को रोक लिया क्‍योंकि इसमें जरूरी संदर्भ भी नहीं थे और यह 'बहुत खराब तरीके से लिखी गई थी.'

जो बिडेन के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य की रिपोर्ट बांटने जा रहा था US का खुफिया विभाग, अब पीछे हटा

नई दिल्‍ली: यूएस डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (DHS) ने बुधवार को अपने उस कदम का बचाव किया, जिसमें वह जो बिडेन से जुड़ी एक खुफिया रिपोर्ट को बांटने की तैयारी कर रहा था. इस रिपोर्ट में कहा गया था कि रूस, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार जो बिडेन को मानसिक रूप से अस्थिर व्‍यक्ति बताने की कोशिश कर रहा था. 

DHS के कार्यवाहक सचिव चेड वुल्फ ने बताया कि विभाग ने इस रिपोर्ट को रोक लिया क्‍योंकि इसमें जरूरी संदर्भ नहीं थे और यह 'बहुत खराब तरीके से लिखी गई थी.'

उन्होंने यह भी कहा कि अन्य डीएचएस अधिकारियों ने यह कहते हुए इस रिपोर्ट से जुड़े प्रश्न उठाए थे कि इसे फिर से लिखा जाएगा.

ये भी पढ़ें: कोरोना के कारण दुनियाभर में भयंकर आर्थिक संकट, महिलाएं होंगी ज्यादा गरीब; जानें डिटेल

वुल्‍फ ने कहा, 'मैं अपना काम करना जारी रखे हूं और सुनिश्चित करुंगा कि विभाग से आने वाली जानकारी उत्‍कृष्‍ट हो.' 

इससे पहले यूएस-बेस्‍ड एबीसी न्यूज ने कहा था कि इस रिपोर्ट का एक ड्राफ्ट, 'Russia Likely to Denigrate Health of US Candidates to Influence 2020 Election' ('रुस संभवत: अमेरिका के उम्‍मीदवार के स्‍वास्‍थ्‍य को बदनाम कर 2020 के चुनाव को प्रभावित कर सकता है) शीर्षक से एजेंसी के विधायी (legislative) और सार्वजनिक मामलों के ऑफिस को 7 जुलाई को भेजा गया था. 

ड्राफ्ट में कहा गया है कि रूसी राज्य मीडिया आरटी स्पूतनिक और एक रूसी प्रॉक्सी वेबसाइट ने सितंबर 2019 से मई 2020 के बीच '2020 के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन के खराब मानसिक स्वास्थ्य' पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी.

इसमें यह भी कहा गया कि ईरानी और चीनी मीडिया ने राष्ट्रपति उम्‍मीदवार जो बिडेन के मानसिक स्वास्थ्य पर सवाल उठाने वाली इस सामग्री को हटा दिया था. 

Trending news