Ayatollah Ali Khamenei बोले, पहले वाशिंगटन प्रतिबंध हटाए फिर परमाणु डील में होंगे शामिल
Advertisement

Ayatollah Ali Khamenei बोले, पहले वाशिंगटन प्रतिबंध हटाए फिर परमाणु डील में होंगे शामिल

Ayatollah Ali Khamenei On Nuclear Deal: अमेरिका (US) के नए राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के शपथ ग्रहण के बाद ये पहला मौका है जब ईरान (Iran) के सर्वोच्च नेता ने अपनी बात सामने रखी है.

ईरान के सर्वोच्च नेता खामनेई ने परमाणु डील को लेकर अमेरिका के सामने बड़ी शर्त रखी है...

तेहरान: ईरान (Iran) के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामनेई (Ayatollah Ali Khamenei) ने कहा है कि अगर अमेरिका (US) चाहता है कि ईरान पश्चिमी शक्तियों के साथ किए गए परमाणु समझौते (Neuclear Agreement) की अपनी प्रतिबद्धता पर वापस लौटे तो पहले वाशिंगटन (Washington) को  उनके देश पर लगाए सभी प्रतिबंध हटाने होंगे. ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने रविवार को यह जानकारी दी.

  1. अमेरिका और ईरान के बीच हालात सामान्य करने की कोशिश
  2. सभी प्रतिबंध हटने के बाद सामान्य होगी स्थिति: अली खामनेई
  3. ईरान के साथ रिश्ते सामान्य करना चाहते हैं राष्ट्रपति जो बाइडन

बाइडेन की ताजपोशी के बाद पहली प्रतिक्रिया

अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के शपथ ग्रहण यानी पदभार संभालने के बाद ये पहला मौका था जब ईरान के सर्वोच्च नेता ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए अपनी बात सामने रखी. गौरतलब है कि दो बाइडन एक बार फिर से पहले की तरह ईरान के साथ समझौते करने के इच्छुक हैं.

ट्रंप के कार्यकाल में चरम पर पहुंचा अमेरिका-ईरान का तनाव

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वर्ष 2018 में एकतरफा कार्रवाई करते हुए अमेरिका को समझौते से अलग कर लिया था. इसके बाज ट्रंप ने ईरान पर एकतरफा कार्रवाई करते हुए कई प्रतिबंध लगा दिए थे. वहीं इस सबसे इतर खामनेई ने कहा, ‘अगर वे चाहते हैं कि ईरान अपनी प्रतिबद्धता पर लौटे तो अमेरिका को पहले सभी प्रतिबंध हटाने होंगे. इसके बाद हम इसका सत्यापन करेंगे और देखेंगे कि क्या प्रतिबंध उचित प्रकार से हटाए गए हैं? इसके बाद हम अपनी प्रतिबद्धता का पालन करेंगे.’

अमेरिका की मनमर्जी के बावजूद समझौते में बने थे पश्चिमी देश

बता दें कि जब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने ईरान के साथ परमाणु डील से बाहर होने का ऐलान किया था. तब उस डील में शामिल पश्चिमी देश उस समझौते से बाहर नहीं हुए थे. वहीं ईरान के सर्वोच्च सैन्य कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद से ही ईरान में अमेरिका के खिलाफ नाराजगी चरम पर है. ऐसे में खामनेई के इस बयान के कई मायने निकाले जा रहे हैं. 
LIVE TV

Trending news