सील मामले में अमेरिकी नौसेना सचिव को जबरन निकाला गया: ट्रंप

ट्राइडेंट पिन एक बैज है जो प्रतिष्ठित नेवी सील की सदस्यता को दर्शाता है

सील मामले में अमेरिकी नौसेना सचिव को जबरन निकाला गया: ट्रंप
फाइल फोटो

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने पुष्टि की है कि पेंटागन ने नौसेना के सचिव रिचर्ड स्पेंसर से एक नेवी सील के मामले के प्रबंधन को लेकर इस्तीफा मांगा है जिसे गलत आचरण के लिए पदावनत किया गया था. एक बयान में, पेंटागन के प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन ने कहा कि रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने व्हाइट हाउस में नेवी सील एडी गैलेगर को हैंडल करने के संदर्भ में व्हाइट हाउस (White House) के साथ हुई बातचीत में स्पष्टवादिता की कमी को लेकर भरोसा खोने के बाद स्पेंसर के इस्तीफे का अनुरोध किया था.

जुलाई में, गैलेगर को इराक (Iraq) में अपनी 2017 की तैनाती के दौरान अवैध रूप से तस्वीरों के लिए एक जिहादी के शव के साथ पोज देने के लिए दोषी ठहराया गया था और कथित रूप से एक घायल बंदी को मार डालने के आरोप से बरी कर दिया था.

LIVE TV...

मामले ने ट्रंप का ध्यान आकर्षित किया, जिन्होंने पिछले हफ्ते गैलेगर के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया था और रविवार रात को पुष्टि की कि स्पेंसर को हटा दिया गया है. ट्रंप ने रविवार रात ट्वीट कर कहा, "नौसेना सचिव रिचर्ड स्पेन्सर की सेवाओं को रक्षा स्मंत्री मार्क एस्पर ने समाप्त कर दिया है." उन्होंने कहा कि एडी अपने ट्राइडेंट पिन सहित सभी सम्मानों के साथ शांति से रिटायर होंगे. ट्राइडेंट पिन एक बैज है जो प्रतिष्ठित नेवी सील की सदस्यता को दर्शाता है.