नॉर्थ कोरिया-अमेरिका के बीच बढ़ा तनाव, USA ने कोरियाई द्वीप की तरफ भेजे वॉर शिप
Advertisement

नॉर्थ कोरिया-अमेरिका के बीच बढ़ा तनाव, USA ने कोरियाई द्वीप की तरफ भेजे वॉर शिप

अमेरिका ने उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं के खिलाफ अपनी रक्षात्मक तैयारी को बढ़ाते हुए अमेरिकी नौसैन्य वाहक मारक समूह को कोरियाई प्रायद्वीप की ओर रवाना कर दिया है.

अमेरिका और नार्थ कोरिया के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिका ने उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं के खिलाफ अपनी रक्षात्मक तैयारी को बढ़ाते हुए अमेरिकी नौसैन्य वाहक मारक समूह को कोरियाई प्रायद्वीप की ओर रवाना कर दिया है.

अमेरिका ने भेजे वॉर शिप

अमेरिकी प्रशांत कमान के प्रवक्ता कमांडर डी बेनहाम ने बताया, ‘अमेरिकी प्रशांत कमान ने ऐहतिहातन कदम उठाते हुए कार्ल विनसन मारक समूह उत्तर को आदेश दिए कि वह पश्चिमी प्रशांत में अपनी तैयारी और मौजूदगी बनाकर रखें.’ उन्होंने कल एएफपी को बताया, ‘अपने मिसाइल परीक्षणों के धृष्ट, लापरवाह और अस्थिरताकारी कार्यक्रमों और परमाणु हथियारों की क्षमता हासिल करने के पीछे पड़े होने के कारण उत्तर कोरिया क्षेत्र में सबसे पहला खतरा बना हुआ है.’ 

मिसाइल क्रूजर भी शामिल

इस मारक समूह में निमित्ज श्रेणी का विमान वाहक यूएसएस कार्ल विनसन, एक कैरियर एयर विंग, दो लक्षित मिसाइल विध्वंसक और एक लक्षित मिसाइल क्रूजर शामिल हैं. इस समूह को असल में ऑस्ट्रेलिया जाना था लेकिन वह इसके बजाय सिंगापुर से पश्चिमी प्रशांत महासागर में चला गया. उत्तर कोरिया पांच परमाणु परीक्षण कर चुका है. इनमें से दो परीक्षण पिछले साल हुए थे. उपग्रहों से प्राप्त विशिष्ट तस्वीरों का विश्लेषण कहता है कि उत्तर कोरिया संभवत: छठे परीक्षण की तैयारी कर रहा है.
उत्तर कोरिया ने बार-बार कहा है, 'अमेरिका से नहीं डरते हैं हम'

उत्तर कोरिया लगातार अमेरिका और दक्षिणी कोरिया को निशाना बनाने के अपने इरादों के बारे में लगातार बोलता रहा है. अमेरिका और UN ने उसपर कई आर्थिक प्रतिबंध भी लगाए, लेकिन इसके बावजूद किम जोंग की ओर से नर्मी बरतने के संकेत नहीं मिल रहे हैं. उत्तरी कोरिया भले ही यह कहता रहा हो कि उसे अमेरिका की चेतावनियों से डर नहीं लगता. अब जबकि सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद पर अपने ही लोगों के खिलाफ रसायनिक हथियारों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाकर ट्रंप ने उनके एयरबेस पर मिसाइल अटैक किया, तो जाहिर है कि उत्तर कोरिया भी अमेरिका के इस नए तेवर पर नजदीकी नजर रख रहा होगा.

छठे परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहा है नॉर्थ कोरिया

उत्तर कोरिया पांच परमाणु परीक्षण कर चुका है. इनमें से दो परीक्षण पिछले साल हुए थे. उपग्रहों से प्राप्त विशिष्ट तस्वीरों का विश्लेषण कहता है कि उत्तर कोरिया संभवत: छठे परीक्षण की तैयारी कर रहा है. 

नॉर्थ कोरिया को क्यों खतरा मान रहा है अमेरिका?

बेनहाम ने एक न्यूज एजेंसी को बताया- अपने मिसाइल परीक्षणों के धृष्ट, लापरवाह और अस्थिरताकारी कार्यक्रमों और परमाणु हथियारों की क्षमता हासिल करने के पीछे पड़े होने के कारण उत्तर कोरिया क्षेत्र में सबसे पहला खतरा बना हुआ है.

Trending news