Ukraine-Russia Conflict: पूर्वी यूरोप में अमेरिका भेज रहा सैनिकों की टुकड़ी, तीसरे विश्व युद्ध की तरफ बढ़ रही दुनिया?
Advertisement

Ukraine-Russia Conflict: पूर्वी यूरोप में अमेरिका भेज रहा सैनिकों की टुकड़ी, तीसरे विश्व युद्ध की तरफ बढ़ रही दुनिया?

यूक्रेन के मसले पर रूस झुकने को तैयार नहीं है तो वहीं 30 देशों का सैनिक संगठन नाटो खुलकर यूक्रेन के साथ है. नाटो की वजह से दुनिया की दो महाशक्तियां अमेरिका और रूस भी आमने-सामने के युद्ध में आ सकते हैं. ऐसे में दुनिया अब तीसरे विश्‍वयुद्ध के मुहाने पर खड़ी है. 

Representative image

नई दिल्‍ली: यूक्रेन के साथ रूस का जो तनाव चल रहा है, उसमें अब पूरी दुनिया के देश उलझते जा रहे हैं. अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि वह कम संख्‍या में अपने सैनिकों को पूर्वी यूरोप में भेजेंगे. इस बात को और पुख्‍ता करने के लिए शीर्ष अमेरिकी जनरल मार्क माइली ने कहा है कि रूस के साथ युद्ध में जाने के परिणाम दोनों पक्षों के लिए भयानक होंगे. 

  1. पूर्वी यूरोप में अमेरिका भेज रहा सैनिकों की टुकड़ी 
  2. यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध जैसे हालात 
  3. अमेरिका और रूस आ सकते हैं आमने-सामने 

अमेरिका ने 8,500 सैनिकों को तैनाती के लिए तैयार रहने को कहा 

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने नेताओं से अपनी सीमा पर रूसी तैनाती पर घबराहट बंद करने का आग्रह किया है. राष्ट्रपति बिडेन ने कहा कि नाटो द्वारा सूचना मिलने पर 8,500 सैनिकों को तैनात करने के लिए तैयार रहने की घोषणा की गई है. 

हालांकि, अमेरिकी संयुक्त प्रमुखों के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने परिणामों की चेतावनी देते हुए कहा कि यूक्रेन पर संघर्ष से भारी संख्‍या में लोगों की मौत होगी और यह बहुत भयानक होगा. 

अभी भी कूटनीति के लिए जगह है बाकी  

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि अभी भी कूटनीति के लिए जगह है जबकि अभी संघर्ष बहुत जरूरी नहीं है. ऑस्टिन ने कहा, "ऐसा कोई कारण नहीं है कि इस स्थिति को संघर्ष में बदलना पड़े. वह डी-एस्केलेट करना चुन सकते हैं. वह अपने सैनिकों को यूक्रेन की सीमा से दूर हटाने का आदेश दे सकते हैं."

यह भी पढ़ें: लिपिस्‍ट‍िक और नेल पॉलिश में दिखीं महिला सैनिक, सीक्रेट वैपन को सामने लाया रूस

इस वजह से यूक्रेन और रूस आ गए हैं आमने-सामने 

बता दें कि रूस ने अमेरिका और नाटो को एक सुरक्षा दस्तावेज जमा किया था जिसमें उनसे यूक्रेन का जिक्र करते हुए पूर्व सोवियत देशों को अपने सैन्य गठबंधन में शामिल नहीं करने का आग्रह किया गया था. हालांकि अमेरिका ने इस मांग को खारिज कर दिया था. 

फ्रांस के राष्‍ट्रपति को पुतिन ने लगाया फोन 

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को एक फोन कॉल करते हुए पुतिन ने कहा कि रूस की मौलिक चिंताओं को पूरा नहीं किया गया था. पश्चिमी देशों ने इस महत्वपूर्ण प्रश्न की अनदेखी की थी. अब वह इस प्रतिक्रिया का अध्ययन करेगा और फिर आगे की कार्रवाई पर निर्णय करेगा. 

व्हाइट हाउस द्वारा चेतावनी दी गई थी कि रूस जनवरी के मध्य से फरवरी के मध्य तक यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए तैयार है, उसके बाद रूसी सेना की तैनाती पर तनाव बढ़ गया है. हालांकि, मैक्रों को फोन कॉल में पुतिन ने कहा कि रूस की यूक्रेन पर कोई आक्रामक योजना नहीं है. 

LIVE TV

Trending news