China के खिलाफ खेमेबाजी में जुटा US, G-7 नेताओं से की एक सुर में आवाज उठाने की अपील

G-7 शिखर सम्‍मेलन में पहुंचे अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन चीन के खिलाफ खेमेबाजी करने के लिए सभी नेताओं से बात कर रहे हैं. उन्‍होंने चीन द्वारा मानवाधिकारों के उल्‍लंघन पर एकजुट होकर मुकाबला करने की अपील की है. 

China के खिलाफ खेमेबाजी में जुटा US, G-7 नेताओं से की एक सुर में आवाज उठाने की अपील
जी7 सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने पहुंचे सदस्‍य देशों के प्रमुख (फाइल फोटो)

कार्बिस बे (इंग्लैंड): दुनिया (World) की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं (Economies) के नेताओं ने शनिवार को विकासशील देशों के लिए एक ऐसी बुनियादी योजना तैयार की है, जिससे वे चीन (China) को टक्‍कर दे सकें. हालांकि वीगर मुसलमानों (Uygher Muslims) जैसे मुद्दों पर मानवाधिकारों का हनन करने के लिए चीन को किस तरह रोका जाए, इसे लेकर तत्‍काल सहमति नहीं बन सकी. दरअसल, अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) चाहते हैं कि वीगर मुसलमानों और अन्‍य जातीय अल्‍पसंख्‍यकों से बंधुआ मजदूरी कराने के खिलाफ ग्रुप ऑफ सेवन (G-7) के नेता एक साथ आवाज उठाएं.  

इन देशों ने दिया समर्थन 

बाइडेन को उम्मीद है कि बंधुआ मजदूरी को लेकर शिखर सम्मेलन में चीन (China) की आलोचना की जायेगी लेकिन कुछ यूरोपीय सहयोगी बीजिंग के साथ अपना रिश्ते खराब नहीं करना चाहते हैं. 
बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि कनाडा, यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस ने बाइडेन की इस बात को समर्थन दिया है. जबकि जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ ग्रुप ऑफ सेवन समिट के पहले सत्र के दौरान इस पर झिझकते नजर आए. 

यह भी पढ़ें: UK में कोरोना के Delta Variant का खौफ, 21 जून से आगे बढ़ सकता है लॉकडाउन

मैक्रों और मर्केल से भी की मुलाकात 

शिखर सम्‍मेलन में बाइडेन ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से भी कई मसलों पर बात की. मैक्रों ने कहा कि कई मुद्दों पर साथ मिलकर काम करने की जरूरत है. इसके अलावा बाइडेन ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से भी मुलाकात की. मर्केल ने कहा कि माहौल बहुत सहयोग है और यह सभी के हितों के लिए जरूरी है. 
इस मौके पर बाइडेन ने कोविड महामारी को लेकर कहा कि हम पूरी दुनिया को इस महामारी की गिरफ्त से निकालने के लिए वैश्विक साझेदारों के साथ काम करने जा रहे हैं. हम पूी दुनिया को टीके भी मुहैया कराने जा रहे हैं. 

बता दें कि दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड के कार्बिस बे में शुक्रवार को शुरू हुआ यह सम्मेलन रविवार को संपन्न होगा. जी-7 कनाडा, फ़्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका का एक समूह है.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.