US warned China: अमेरिका की चीन को खुली धमकी, अगर ताइवान पर हमला किया तो देंगे करारा जवाब
Advertisement

US warned China: अमेरिका की चीन को खुली धमकी, अगर ताइवान पर हमला किया तो देंगे करारा जवाब

US warned China: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन को चेतावनी दी है कि अगर उसने ताइवान पर हमला किया तो अमेरिका उसका जवाब देगा. उन्होंने कहा कि ऐसा होने की स्थिति में अमेरिका की ओर से ताइवान को सैन्य मदद दी जाएगी.

फोटो साभार- रॉयटर्स

US President Joe Biden warned China: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने सोमवार को कहा कि अगर चीन (China) ताइवान (Taiwan) पर हमला करता है तो अमेरिका सैन्य हस्तक्षेप करेगा. बाइडेन ने ये बात जापान के टोक्यो में कही, जहां वो  क्वाड शिखर सम्मेलन (Quad summit) में हिस्सा लेने पहुंचे हैं.

'ताइवान की रक्षा करने की जिम्मेदारी बढ़ी'

ताइवान को लेकर बाइडेन का ये बयान काफी चर्चा में है. बाइडेन ने कहा कि यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद ताइवान की रक्षा करने की जिम्मेदारी और भी बढ़ गई है. उन्होंने कहा कि ताइवान के खिलाफ बल प्रयोग करने का चीन का कदम न केवल अनुचित होगा, बल्कि ये पूरे क्षेत्र को विस्थापित कर देगा और यूक्रेन में की गई कार्रवाई के समान होगा.

अमेरिका ताइवान की रक्षा के लिए देता है सैन्य हथियार

‘एक चीन’ नीति के तहत अमेरिका बीजिंग को चीन सरकार के रूप में मान्यता देता है और उसके ताइवान के साथ कूटनीतिक संबंध नहीं हैं. बहरहाल, उसका ताइवान से अनौपचारिक संपर्क है. अमेरिका ताइवान की रक्षा के लिए सैन्य उपकरणों की आपूर्ति भी करता है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आगे कहा, 'हमने यह वादा किया है कि अगर चीन ने ताइवान पर हमला किया तो अमेरिका सैन्य तरीके से जवाब देगा. 

जो बाइडेन की है पहली एशिया यात्रा

गौरलतब है कि राष्ट्रपति बनने के बाद ये जो बाइडेन की पहली एशिया यात्रा है, जो मंगलवार को समाप्त होगी. व्हाइट हाउस ने अक्टूबर 2021 में ‘ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप’ की जगह एक नए आर्थिक ढांचे के निर्माण की योजना की घोषणा की थी, जिसे अमेरिका ने 2017 में तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासन के दौरान रद्द कर दिया था.

(इनपुट- भाषा)

LIVE TV

Trending news