नवाज शरीफ के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे बराक ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ आज एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे जिसमें दोनों नेताओं के पाकिस्तान के सुरक्षा हालात समेत कई मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है।

नवाज शरीफ के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे बराक ओबामा

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ आज एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे जिसमें दोनों नेताओं के पाकिस्तान के सुरक्षा हालात समेत कई मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है।

व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में होने वाली बैठक में अमेरिकी उपराष्ट्रपति जो बाइडेन भी मौजूद होंगे। व्हाइट हाउस ने कहा, ‘दौरे से अमेरिका-पाकिस्तान के संबंधों की स्थायी प्रवृति रेखांकित होगी और आर्थिक विकास, व्यापार एवं निवेश, स्वच्छ ऊर्जा, वैश्विक स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन, परमाणु सुरक्षा, आतंकवाद से लड़ाई और क्षेत्रीय स्थिरता समेत परस्पर हित के मुद्दों पर हमारे सहयोग को मजबूत करने का एक मौका मिलेगा।’ 

शरीफ ओबामा के न्यौते पर अमेरिका का चार दिनों का दौरा कर रहे हैं और बाइडेन अपने नैवल ऑब्जर्वेटरी स्थित घर में उनके लिए एक जलपान की मेजबानी करेंगे। व्हाइट हाउस के अनुसार, ‘राष्ट्रपति ओबामा प्रधानमंत्री शरीफ के साथ स्थिर, सुरक्षित एवं खुशहाल पाकिस्तान की दिशा में हमारे साझा हितों को बढ़ाने के तरीके पर चर्चा के लिए उत्साहित हैं।’ दोनों नेताओं की बैठक के बाद मीडिया से बात करने की भी संभावना है जिस दौरान वे संवाददाताओं से कोई सवाल लिए बिना अपना बयान जारी करेंगे।

दोनों नेताओं के बीच ओवल ऑफिस में यह दूसरी द्विपक्षीय बैठक होगी। इससे पहले 2013 में दोनों नेता वहां मिले थे। पाकिस्तान सरकार द्वारा जारी किए एक बयान के अनुसार शरीफ ने कल अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी को ‘फाटा, बलूचिस्तान और कराची को अस्थिर करने में भारतीय एजेंसियों की भूमिका’ से अवगत कराया था।