ट्रंप को Coronavirus की नहीं, शेयर बाजार की थी चिंता: जो बाइडेन
Advertisement

ट्रंप को Coronavirus की नहीं, शेयर बाजार की थी चिंता: जो बाइडेन

बाइडेन ने कहा कि राष्ट्रपति को फरवरी में महामारी के खतरों के बारे में पता था, लेकिन इसे अमेरिकी लोगों से छिपा दिया.

डोनाल्ड ट्रंप, जो बाइडेन (फाइल फोटो)।

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US presidential election) में डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के प्रत्याशी जो बाइडेन (Joe Biden) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (President Donald Trump) को देश में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस (coronavirus) के मामलों पर घेरा है. बाइडेन ने लगभग कोरोना के लगभग 700,000 मामलों के साथ अब तक 200,000 से अधिक मौतों का दावा करते हुए ट्रंप को फटकार लगाई है.

  1. डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बाइडेन का ट्रंप पर हमला
  2. डोनाल्ड ट्रंप COVID-19 के सामने घबरा गए
  3. लोगों से छिपाया महामारी के खतरे का सच
     

बता दें कि 77 वर्षीय बाइडेन और उनकी साथी कमला हैरिस राष्ट्रपति ट्रम्प और उप राष्ट्रपति माइक पेंस को आगामी तीन नवंबर को होनो वाले राष्ट्रपति चुनाव में चुनौती दे रहे हैं.

ट्रंप के नेतृत्व पर सवाल

बाइडेन ने सोमवार को विस्कॉन्सिन (Wisconsin) में एक रैली संबोधित करते हुए कहा कि "हम इस महामारी (Epidemic) के साथ इतने लंबे समय से रह रहे हैं, यह चिंता की बात है. हमने कई जिंदगियां खो दी हैं. हम ऐसा नहीं होने दे सकते. इस नुकसान, दुख और गुस्से को समझने की क्षमता को हम नहीं खो सकते. हम इसे नजरअंदाज नहीं कर सकते.' 2016 के चुनावों में, ट्रम्प ने राज्य जीता था.
बाइडेन ने ट्रम्प के नेतृत्व पर सवाल उठाया कि कैसे उन्होंने COVID-19 महामारी को संभाला.

पूर्व उप राष्ट्रपति ने कहा कि 'आज (सोमवार), दुर्भाग्य से अमेरिका में कोरोनोवायरस (Covid 19) से 200,000 मौतें हो चुकी हैं. पिछले 180 दिनों से भी अधिक भयानक, अगले 90 दिनों में दोगुने स्तर पर स्थिति खराब हो सकती है'.

प्रमुख ओपिनियन पोल एग्रीगेटर ‘Real Clear Politics’ के मुताबिक बाइडेन 6.5 प्रतिशत अंकों के राष्ट्रीय औसत से ट्रम्प को लीड कर रहे हैं. हालांकि ट्रम्प ने अंतर को काफी हद तक कम कर दिया है जो कुछ महीने पहले दोहरे अंकों में था.

अमेरिका ने सबसे खराब कीमत चुकाई
बाइडेन ने कहा 'एक वास्तविक संकट जिसे गंभीर राष्ट्रपति नेतृत्व की आवश्यकता थी. वह (ट्रंप) सिर्फ इसके लिए नहीं था कि ऐसी स्थिति में 'जम' जाए. वह कार्य करने में विफल रहे हैं, वह घबरा गए और अमेरिका ने दुनिया के किसी भी देश की अपेक्षा इस समय की सबसे खराब कीमत चुकाई है.'

बाइडेन ने कहा कि राष्ट्रपति को फरवरी में महामारी के खतरों के बारे में पता था, लेकिन इसे अमेरिकी लोगों से छिपा दिया. 'आप पत्रकार बॉब वुडवर्ड के इंटरव्यू में रिकॉर्ड की गई उनकी खुद की आवाज सुन सकते हैं, यह कहते हुए कि वह समझ गए कि यह कितना बुरा है.' हमने उन्हें निजी तौर पर यह कहते हुए सुना है कि 'यह एक घातक वायरस है, जो किसी भी फ्लू से कहीं अधिक घातक है, लेकिन उन्होंने यह सब हमसे सार्वजनिक रूप से नहीं कहा था.'

बाइडेन ने कहा सार्वजनिक रूप से उन्होंने हमें बताया कि यह फ्लू की तरह है और यह एक 'चमत्कार' की तरह गर्म मौसम में गायब हो जाएगा जबकि यह सब झूठ था. इसका स्पष्टीकरण क्या है? उन्होंने कहा कि वह अमेरिकी लोगों को घबराहट में नहीं देखना चाहते थे, वह उन्हें डराना नहीं चाहते. कुल मिलाकर ट्रम्प घबरा गए, वायरस उनके लिए बहुत बड़ा था?

कोरोना पर नहीं, शेयर बाजार पर था ध्यान
बाइडेन ने आरोप लगाया कि ट्रम्प इस वैश्विक महामारी की तुलना में शेयर बाजार के बारे में अधिक चिंतित थे. जब डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह डर पैदा नहीं करना चाहते तब वह सिर्फ एक स्वास्थ्य कारण से 'डर' के बारे में बात नहीं कर रहे थे असल में उनका पूरा ध्यान शेयर बाजार पर ही केंद्रित था. ट्रम्प इस बात से चिंतित थे कि अगर उन्होंने सच कहा तो वित्तीय बाजारों पर इसका असर पड़ेगा और इससे ट्रंप के फिर से चुने जाने की संभावना पर चोट होगी.

बाइडेन ने कहा डोनाल्ड ट्रम्प पार्क एवेन्यू से दुनिया को देखते हैं जबकि मैं स्क्रैंटन, पेंसिल्वेनिया, हार्डस्क्रेबल, हार्ड-वर्किंग जैसे छोटे कस्बे जहां मैं बड़ा हुआ और विस्कॉन्सिन के ऐसे कई सारे मेहनतकशों के इलाकों की नजर से देखता हूं.

VIDEO

होगन गिडले का बाइडेन पर हमला
उधर ट्रंप के के 2020 राष्ट्रीय प्रेस सचिव होगन गिडले ने कहा कि हमें यह अनुमान लगाने की ज़रूरत नहीं है कि बाइडेन की अर्थव्यवस्था अमेरिकी लोगों के लिए कितनी विनाशकारी होगी क्योंकि हम पहले ही इसे देख  चुके हैं. जब जो बाइडेन व्हाइट हाउस में थे, हमने नौकरी खो दीं, मजदूरी और नौकरी में भारी कमी को देखा. भयानक NAFTA व्यापार सौदे के लिए उनके वोट ने 850,000 नौकरियां खत्म कर दीं. चीन के प्रति उनकी चाटुकारिता ने 60,000 अमेरिकी कारखानों को बंद कर दिया और 3.2 मिलियन नौकरियों को अमेरिकी श्रमिकों से सीधे चीन भेज दिया.

गिडले ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प की नीतियों ने इतिहास में किसी भी अन्य व्यक्ति के कार्यकाल की तुलना में चार महीने की अवधि में अधिक नौकरियों का सृजन किया है. बल्कि, राष्ट्रपति ट्रंप की नीतियों ने महामारी के कारण खो गई नौकरियों में से लगभग आधे को वापस पा लिया है, जिससे साबित होता है कि ट्रम्प ने इस अर्थव्यवस्था को एक बार फिर से पटरी पर ला दिया है और वह इसे फिर से बेहतर कर रहे हैं. 82 प्रतिशत अमेरिकियों पर एक USD4 ट्रिलियन कर वृद्धि के बाइडेन के प्रस्ताव से इस सफलता पर ब्रेक लगेगा साथ ही बाइडेन की 'ग्रीन न्यू डील' ऊर्जा क्षेत्र में 10 मिलियन नौकरियों को खत्म कर देगी.

Trending news