ओबामा ने कहा- पुलिस अधिकारियों के कारण सुरक्षित है अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि पुलिस अधिकारियों की वजह से अमेरिका सुरक्षित है और कानून प्रवर्तन अधिकारी समाज और आपराधिक न्याय तंत्र की नाकामियों के कारण कभी कभार ‘बलि का बकरा’ बन जाते हैं।

ओबामा ने कहा- पुलिस अधिकारियों के कारण सुरक्षित है अमेरिका

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि पुलिस अधिकारियों की वजह से अमेरिका सुरक्षित है और कानून प्रवर्तन अधिकारी समाज और आपराधिक न्याय तंत्र की नाकामियों के कारण कभी कभार ‘बलि का बकरा’ बन जाते हैं।

ओबामा ने शिकागो में पुलिस प्रमुखों के अंतरराष्ट्रीय एसोसिएशन (आईएसीपी) को अपने संबोधन में कहा, ‘कभी कभार हमारे सामाजिक और आपराधिक न्याय तंत्र की नाकामियों के कारण कानून प्रवर्तन बलि का बकरा बन जाता है।’ उन्होंने कहा कि दिक्कतें दूर करने के लिए हम सिर्फ आप से उम्मीद नहीं लगा सकते बल्कि हमें भी इसकी जिम्मेदारी उठानी होगी। उन्होंने कहा, ‘आपके प्रयासों के कारण देश सुरक्षित है। आंकड़ों को देखिए। अमेरिका में पिछले 20 साल में पुलिस ने हिंसक अपराध दर कम करने में मदद की और हत्या की दर तकरीबन आधी हो गयी। यह एक अद्भुत आंकड़ा है।’ ओबामा ने कहा कि पुलिस अधिकारियों और अल्पसंख्यक समुदायों के बीच परंपरागत गलतफहमी एक रात में नहीं होती है।

उन्होंने कहा, ‘निश्चित तौर पर यह एक रात में नहीं होने जा रही है। विशेष तौर पर इन समुदायों में ज्यादा अपराध होते हैं इसलिए इससे निपटना कठिन है। यानि इसके मायने हैं कि पुलिस को उनके साथ दूसरों की तुलना में ज्यादा संवाद करना पड़ता है।’