सिंगापुर: अमेरिकी विदेश मंत्री ने की मांग, कहा- उत्तर कोरिया पर दबाव बनाए रखा जाए
Advertisement

सिंगापुर: अमेरिकी विदेश मंत्री ने की मांग, कहा- उत्तर कोरिया पर दबाव बनाए रखा जाए

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एक बार फिर उत्तर कोरिया पर दबाव बनाए रखने की मांग की है. 

 माइक पोम्पिओ ने का यह बयान संयुक्त राष्ट्र की उस रिपोर्ट के बाद आया है.(फाइल फोटो)

सिंगापुर: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एक बार फिर उत्तर कोरिया पर दबाव बनाए रखने की मांग की है. उनका यह बयान संयुक्त राष्ट्र की उस रिपोर्ट के बाद आया है जिसमें कहा गया था कि प्योंगयांग परमाणु हथियार कार्यक्रम पर लगाए गए प्रतिबंधों को भी धता बता रहा है. सिंगापुर में सुरक्षा पर एक बड़ी बैठक से पहले पोम्पिओ ने कहा कि उन्होंने अन्य देशों से संयुक्त राष्ट्र के उत्तर कोरिया पर लगाए प्रतिबंधों को कठोरता से लागू करने को कहा है. 

पोम्पिओ ने कहा कि उन्होंने ‘‘अंतिम लक्ष्य (पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण जिसपर सिंगापुर शिखर वार्ता में उत्तर कोरिया ने हामी भरी थी) हासिल करने के लिए उत्तर कोरिया पर कूटनीतिक एवं आर्थिक दबाव बनाए रखने पर जोर दिया. ’’ विदेश मंत्री ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं यहां अपनी बैठक से कहना चाहूंगा कि इसे हासिल करने में विश्व एकजुट है. ’ 

उनका यह बयान संयुक्त राष्ट्र की उस रिपोर्ट के बाद आया है जिसमें कहा गया है कि उत्तर कोरिया ने प्रतिबंधों से बचने के लिए तेल उत्पादों को समुद्र मार्ग से अवैध तरीके से नौका-से-नौका में स्थानंतरित करने का काम फिर से शुरू कर दिया है.  

ईरान के मंत्री ने कहा- सिंगापुर में अमेरिकी विदेश मंत्री से मिलने की योजना नहीं
तेहरान: ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने गुरुवार को कहा कि उनकी सिंगापुर में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मिलने की कोई योजना नहीं है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, दोनों नेता सिंगापुर में दक्षिणपूर्वी देशों के संघ (आसियान) के विदेश मंत्रियों की बैठक के 51वें सत्र में हिस्सा लेंगे. 

जारीफ ने कहा, "बैठक छोड़कर उनसे मुलाकात करने का कोई औचित्य नहीं है. अमेरिकी नागरिकों को यह दिखाना पड़ेगा कि बैठकों से ही समझौते होंगे, जिनका सम्मान करना होगा." उन्होंने कहा, "आज यहां तक कि अमेरिका के सहयोगी देश भी उनके (वाशिंगटन) वादों पर विश्वास नहीं करते." ईरान के विदेश मंत्री ने दबाव में अमेरिका के साथ किसी तरह की वार्ता से इनकार कर दिया. ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खमेनई ने भी अमेरिका के साथ किसी तरह की वार्ता की संभावना से इनकार किया. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news