US: पहली बार वित्त मंत्री के पद पर बैठेगी कोई महिला, Janet Yellen को मिली कमान
Advertisement

US: पहली बार वित्त मंत्री के पद पर बैठेगी कोई महिला, Janet Yellen को मिली कमान

जेनेट येलेन (Janet Yellen) अब राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के कैबिनेट की ऐसी तीसरी मंत्री हैं, जिनके नाम की पुष्टि सीनेट (US Senate) कर चुकी है. ये पहला मौका है जब किसी महिला को इस मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

फाइल फोटो साभार: AP

वाशिंगटन: अमेरिकी सीनेट ने विख्यात अर्थशास्त्री जेनेट येलेन (Janet Yellen) के अमेरिका की पहली महिला वित्त मंत्री (US First Female Finance Minister) बनने का रास्ता साफ कर दिया है. सीनेट (Senate) में सोमवार को पुष्टि की सुनवाई के दौरान येलेन के समर्थन में 84 तथा विरोध में 15 वोट पड़े थे. 

  1. सीनेट ने दी नए वित्त मंत्री के नाम को मंजूरी
  2. अमेरिका को मिली पहली महिला वित्त मंत्री
  3. 'जो बाइडेन' कैबिनेट में मिली अहम जिम्मेदारी

बाइडेन कैबिनेट की तीसरी मंत्री की पुष्टि

सीनेट की 100 सीटों में से डेमोक्रेट और रिपब्लिकन पार्टियों के पास 50-50 सीटें हैं. उप राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) संसद के इस उच्च सदन की अध्यक्ष हैं और उनका वोट यहां डेमोक्रेट्स को निर्णायक बढ़त प्रदान करता है. येलेन फेडरल रिजर्व की पूर्व अध्यक्ष रही हैं. उनके जल्द ही शपथ लेने की संभावना है. वह राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के कैबिनेट की ऐसी तीसरी मंत्री हैं, जिनके नाम की पुष्टि सीनेट अब तक कर चुका है.

ये भी पढ़ें- Farmers Protest: किसानों के हिंसक प्रदर्शन के बीच Amit Shah ने बुलाई बैठक, आगे की रणनीति पर हो रही चर्चा

जल्द होगा विदेश मंत्री की नियुक्ति का ऐलान 

अमेरिका के विदेश मंत्री पद के लिए नामित टॉनी ब्लिंकेन के नाम पर भी सीनेट की मोहर जल्द ही लगने की संभावना है. गौरतलब है कि इससे पहले बाइडेन की कैबिनेट में कई भारतीयों को जगह मिली है. व्हाइट हाउस प्रशासन की बात करें तो वहां भारतीय मूल नीरा टंडन को ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट के डायरेक्टर के लिए चुना गया है. वहीं भारतीय मूल के भारत रामामूर्ति को व्हाइट हाउस नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल में डिप्टी डायरेक्टर के तौर पर चुना गया है.

VIDEO

Trending news