इस देश के समर्थन में अमेरिका ने किया ट्वीट तो आगबबूला हुआ चीन, कही ये बात
Advertisement

इस देश के समर्थन में अमेरिका ने किया ट्वीट तो आगबबूला हुआ चीन, कही ये बात

संयुक्त राष्ट्र में ताईवान की भागीदारी के समर्थन में शुक्रवार को अमेरिका ने ट्वीट किया जिस पर चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है.

इस देश के समर्थन में अमेरिका ने किया ट्वीट तो आगबबूला हुआ चीन, कही ये बात

न्यूयॉर्क​: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में ताईवान की भागीदारी के समर्थन में शुक्रवार को अमेरिका ने ट्वीट किया जिस पर चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है और अपना विरोध दर्ज कराया है. अमेरिकी दूतावास की तरफ से किए गए ट्वीट में कहा गया है कि 193 सदस्यीय वैश्विक संगठन का निर्माण हर किसी की सेवा के लिए किया गया था, जिसमें विभिन्न विचारों और पहलुओं का स्वागत है और मानवाधिकारों को बढ़ावा देना है.

ट्वीट में कहा गया है, ‘संयुक्त राष्ट्र में ताईवान का आना न केवल ताईवान के लोगों के लिए गौरव का क्षण है, बल्कि संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों के अनुरूप है.’

ये ट्वीट अमेरिका के राजदूत केली क्राफ्ट ने किया है. 

कोरोना वायरस महामारी को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा चीन की आलोचना के बाद अमेरिकी प्रशासन ने ताईवान का मुद्दा उठाया है. 

ये भी पढ़ें: कोरोना: चीन के खिलाफ 'चार्जशीट' तैयार, 5 महाशक्तियों की साझा जांच में चौंकाने वाला खुलासा

चीन ताईवान पर अपनी संप्रभुता का दावा करता है और अपने राजनयिक प्रभुत्व के जरिए इस द्वीपीय राष्ट्र को किसी भी संगठन में शामिल होने से रोकता है, जहां सदस्यता राष्ट्रों को मिलती है.

ये भी देखें-

संयुक्त राष्ट्र मिशन में चीन के प्रवक्ता ने अमेरिकी दूतावास के ट्वीट को महासभा के प्रस्ताव का गंभीर उल्लंघन करार दिया है.

प्रवक्ता ने कहा, ‘यह चीन के अंदरूनी मामलों में गंभीर हस्तक्षेप है और इससे 1.4 अरब के चीन के नागरिक आहत हुए हैं. दुनिया में केवल एक चीन है.’ 

इनपुट: एजेंसी

Trending news