दलाई लामा को अमेरिकी विवि से निमंत्रण पर विवाद
Advertisement

दलाई लामा को अमेरिकी विवि से निमंत्रण पर विवाद

इस साल के स्थापना दिवस कार्यक्रम में दलाईलामा को आमंत्रित करने के कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय के फैसले से चीनी विद्यार्थियों में आक्रोश है जो इस चुनाव को टकराव के तौर पर देखते हैं।

दलाई लामा को अमेरिकी विवि से निमंत्रण पर विवाद

लॉस एंजिलिस : इस साल के स्थापना दिवस कार्यक्रम में दलाईलामा को आमंत्रित करने के कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय के फैसले से चीनी विद्यार्थियों में आक्रोश है जो इस चुनाव को टकराव के तौर पर देखते हैं।

कैलीफोर्निया सान डियागो विश्वविद्यालय ने कहा कि उसने निर्वासित तिब्बती आध्यात्मिक नेता के ‘वैश्विक जिम्मेदारी एवं मानवता की सेवा’ के संदेशों के प्रचार के प्रयास के तहत उन्हें आमंत्रित किया है।

हालांकि चीनी विद्यार्थियों एवं विद्वानों के एसोसिएशन एवं अन्य संगठनों ने इस पर एतराज किया है और 81 वर्षीय नोबेल पुरस्कार विजेता को चीन को बांटने की मंशा वाला अलगाववादी नेता करार दिया। विद्यार्थी एसोसिएशन ने एक बयान में कहा, ‘दलाईलामा न केवल धार्मिक नेता है बल्कि एक राजनीतिक निर्वासित हैं जो मातृभूमि को विभाजित करने और राष्ट्रीय एकता को नष्ट करने में लंबे समय से लगे हुए हैं।’ 

विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा कि वह अपने फैसले पर अडिग है तथा इस बात का कोई संकेत नहीं है कि उसकी न्यौता वापस लेने की कोई योजना है।

Trending news