उत्तर कोरिया की मिसाइल टेस्ट की धमकी, माइक पेंस ने दिया जापान को सुरक्षा का भरोसा
Advertisement

उत्तर कोरिया की मिसाइल टेस्ट की धमकी, माइक पेंस ने दिया जापान को सुरक्षा का भरोसा

अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने जापान को सुरक्षा देने की अपने देश की प्रतिबद्धता को एक बार फिर दोहराया है. पेंस की ओर से यह आश्वासन ऐसे समय पर आया है, जब उत्तर कोरिया ने ‘हर सप्ताह’ मिसाइल परीक्षण का संकल्प लेकर चिंताओं को बढ़ा दिया है.

 पेंस की ओर से यह आश्वासन ऐसे समय पर आया है, जब उत्तर कोरिया ने ‘हर सप्ताह’ मिसाइल परीक्षण का संकल्प लेकर चिंताओं को बढ़ा दिया है. (फाइल फोटो)

तोक्यो: अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने जापान को सुरक्षा देने की अपने देश की प्रतिबद्धता को एक बार फिर दोहराया है. पेंस की ओर से यह आश्वासन ऐसे समय पर आया है, जब उत्तर कोरिया ने ‘हर सप्ताह’ मिसाइल परीक्षण का संकल्प लेकर चिंताओं को बढ़ा दिया है.

उत्तर कोरिया का इरादा अमेरिकी मुख्य भूभाग तक पहुंचने वाली परमाणु आयुध संपन्न बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करने का है. उसने रविवार (16 अप्रैल) को एक परीक्षण करके अंतरराष्ट्रीय दबाव की धज्जियां उड़ा दीं. हालांकि यह परीक्षण प्रक्षेपण के तुरंत बाद विफल हो गया था.

उत्तर कोरिया द्वारा छठे परमाणु हथियार परीक्षण की तैयारी किए जाने से जुड़े डर के बीच, देश के उप विदेश मंत्री हान सोंग-रयोल ने कहा है कि उसका कार्यक्रम बढ़ता ही जाएगा.

बीबीसी को दिए साक्षात्कार में हान ने धमकी दी कि अगर अमेरिका उसके खिलाफ कोई कदम उठाता है तो वह ‘‘पूरा सफाया करने वाला युद्ध’’ छेड़ देगा.

हान ने कहा, ‘‘हम साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक आधार पर और अधिक मिसाइल परीक्षण करेंगे.’’ जापानी प्रधानमंत्री शिंझो आबे के साथ वार्ता के लिए तोक्यो पहुंचे पेंस ने दोनों देशों के दीर्घकालीन सुरक्षा संबंधों की सराहना की.

उन्होंने आबे से कहा, ‘‘अमेरिका और जापान के बीच का गठबंधन पूर्वोत्तर एशिया में शांति एवं सुरक्षा की आधारशिला है.’’ जापानी नेता ने उत्तर कोरिया के कारण पैदा होने वाले तनाव के शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान किया लेकिन कड़े कदम उठाने की जरूरत से इनकार नहीं किया.

Trending news