America ने Russia को दी चेतावनी, ‘Alexei Navalny को जेल में कुछ हुआ, तो भुगतने होंगे गंभीर परिणाम’

अमेरिका ने रूस को चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि एलेक्सी नवलनी को जेल में कुछ होता है, तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा उसे इसके लिए जवाबदेह ठहराया जाएगा. वहीं, यूरोपीय यूनियन (EU) के विदेश मंत्री आज इस मुद्दे पर एक बैठक करने जा रहे हैं. इस बैठक में रूस के खिलाफ कुछ फैसले हो सकते हैं.  

America ने Russia को दी चेतावनी, ‘Alexei Navalny को जेल में कुछ हुआ, तो भुगतने होंगे गंभीर परिणाम’
फाइल फोटो

वॉशिंगटन: अमेरिका (America) ने एलेक्सी नवलनी (Alexei Navalny) के मुद्दे पर एक बार फिर रूस (Russia) को चेताया है. राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि यदि जेल में नवलनी की मौत होती है, तो रूस को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे. दरअसल, व्‍लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के धुर विरोधी एलेक्सी नवलनी जेल में भूख हड़ताल पर बैठे हुए हैं. डॉक्टरों का कहना है कि उनकी स्थिति बिगड़ती जा रही है और किसी भी समय उनकी मौत हो सकती है. हालांकि, नवलनी समर्थक इसे साजिश करार दे रहे हैं. उन्होंने देशव्यापी प्रदर्शन का ऐलान किया है, ताकि अपने नेता को बचाया जा सके.

Jake Sullivan ने दिया ये बयान

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन (Jake Sullivan) ने कहा कि यूएस ने रूस को चेतावनी दी है कि यदि एलेक्सी नवलनी को जेल में कुछ होता है, तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा उसे इसके लिए जवाबदेह ठहराया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि हमने स्पष्ट संदेश दे दिया है कि अगर जेल में नवलनी की मृत्यु होती है, तो रूस को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे. इससे पहले, राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा था कि रूस में विपक्षी नेता के साथ जो कुछ हो रहा है वो पूरी तरह गलत है.

ये भी पढ़ें -PM Narendra Modi के बांग्लादेश दौरे में हिंसा भड़काने वाला मास्टरमाइंड गिरफ्तार, हिफाजत-ए-इस्लाम से है संबंध

EU के विदेश मंत्रियों की बैठक आज

एलेक्सी नवलनी के मुद्दे पर यूरोपीय यूनियन (EU) के विदेश मंत्री आज (सोमवार) बैठक करने जा रहे हैं. माना जा रहा है कि इस बैठक में रूस पर अतिरिक्त प्रतिबंधों का फैसला लिया जा सकता है. बता दें कि मार्च में अमेरिकी सरकार ने रूस के ऐसे 7 शीर्ष अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया था, जिन पर विपक्षी नेता नवलनी को जहर देने का शक है. इस दौरान यूएस ने कहा था कि नवलनी पर 20 अगस्त 2020 को नर्व एजेंट से हमला किया गया था, जिसमें रूस के फेडरल सिक्योरिटी सर्विस (एफएसबी) के अधिकारी शामिल थे. ये प्रतिबंध रूस की ओर से नवलनी की हत्या की कोशिशों के खिलाफ लगाया गया है.

Putin के संबोधन के बाद होंगे Protest

वहीं, एलेक्सी नवलनी की टीम ने ऐलान किया है कि बुधवार शाम को पूरे देश में प्रदर्शन किए जाएंगे. यह प्रदर्शन राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन देश के नाम संबोधन के बाद होंगे. नवलनी के खास कहे जाने वाले लियोनिद वोलकोव (Leonid Volkov) ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा है कि अब कुछ कर गुजरने का समय आ गया है. हम केवल नवलनी की आजादी के लिए नहीं बल्कि उनके जीवन के लिए भी जंग लड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि बुधवार की रैली सरकार के खिलाफ लड़ाई में एक निर्णायक मोड़ साबित होगी.  

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.