टिलरसन बोले, अमेरिका आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पाक को देगा मौका
Advertisement

टिलरसन बोले, अमेरिका आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पाक को देगा मौका

टिलरसन ने बताया, ‘पाकिस्तानियों ने संकेत दिया है कि यदि अमेरिका ने उन्हें सूचना दी तो वे लोग कार्रवाई करेंगे.’’

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा है कि आतंकी संगठनों के साथ अपने संबंधों में बदलाव करना पाकिस्तान के हित में है. उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि ट्रंप प्रशासन देश को कार्रवाई योग्य खुफिया सूचना पर कार्रवाई का अवसर देगा. टिरलसन ने सोमवार (30 अक्टूबर) को कांग्रेस की एक सुनवाई में कहा कि पाकिस्तानी सरकार के साथ बातचीत से अफगानिस्तान में एक सफल शांति प्रक्रिया के वह सर्वाधिक लाभार्थियों में शामिल होगा.

  1. टिलरसन ने पिछले हफ्ते अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत की यात्रा की थी.
  2. टिरलसन ने कांग्रेस की एक सुनवाई में यह बात कही.
  3. रेक्स ने कहा कि आतंकी संगठनों के साथ अपने संबंधों में बदलाव करना पाक के हित में है.

टिलरसन ने पिछले हफ्ते अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत की यात्रा की थी. वह ट्रंप की दक्षिण एशिया नीति को लेकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान के सहयोग पर सवालों का जवाब दे रहे थे. उन्होंने बताया, ‘पाकिस्तानियों ने संकेत दिया है कि यदि अमेरिका ने उन्हें सूचना दी तो वे लोग कार्रवाई करेंगे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम उनकी जांच करने जा रहे, ताकि उन्हें ऐसा करने का अवसर मिले.’’ 

पाकिस्तान आतंकियों को पनाह दे, ये अमेरिका बर्दाश्त नहीं करेगा: निक्की हेली

वहीं दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की दूत निक्की हेली ने कहा है कि वॉशिंगटन ये बर्दाश्त नहीं करेगा कि पाक आतंकवादियों को पनाहगाह मुहैया कराए. साथ ही, उन्होंने आतंकवाद का मुकाबला करने और हिंद -प्रशांत क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता कायम रखने के लिए भारत के साथ गठजोड़ किए जाने का भी समर्थन किया है. हेली ने भारतीय अमेरिकी मैत्री परिषद के 20 वें सालाना विधायी सम्मेलन के मुख्य भाषण में न्यूयॉर्क में हुए आतंकी हमले की भी सख्त निंदा की, जिसमें आठ लोग मारे गए हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिका ने अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए हाल ही में एक नयी रणनीति पर काम शुरू किया है.

हेली ने कहा कि उस रणनीति की एक मुख्य बात भारत के साथ अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी का विकास करना है. उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान और समूचे दक्षिण एशिया में अमेरिका का हित आतंकवादियों के सुरक्षित पनाहगाह को नष्ट करने में है जिसने अमेरिका के लिए खतरा पैदा किया. साथ ही परमाणु हथियारों को आतंकवादियों के हाथों से दूर भी रखना है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news