‘साउथ चाइना सी’ में तनातनी बढ़ी, अमेरिका ने भेजे दो एयरक्राफ्ट कैरियर

चीन को ‘साउथ चाइना सी’ इलाके में चेतावनी देने के बाद अमेरिका ने एक बड़ा कदम उठा लिया है.

‘साउथ चाइना सी’ में तनातनी बढ़ी, अमेरिका ने भेजे दो एयरक्राफ्ट कैरियर
प्रतीकात्मक फोटो
Play

नई दिल्ली: चीन को ‘साउथ चाइना सी’ इलाके में चेतावनी देने के बाद अमेरिका ने एक बड़ा कदम उठा लिया है. खबर के मुताबिक अमेरिकी नौसेना ने अपने दो एयरक्राफ्ट कैरियर को ‘साउथ चाइना सी’ की ओर रवाना कर दिया है. एक स्थानीय अखबार के मुताबिक ये दोनों एयरक्राफ्ट हाल के वर्षों में अमेरिकी नौसेना के सबसे बड़े अभ्यास का हिस्सा हैं.

USS रिगन और USS निमित्ज नामक ये एयरक्राफ्ट साउथ चाइन सी के विवादित हिस्से में पहुंच चुके हैं. ये दोनों अमेरिकी नौसेना अभ्यास का हिस्सा होंगे. अमेरिकी नौसेना ने साफ किया है कि ‘साउथ चाइना सी’ में उसके अभ्यास का मकसद दोस्तों और सहयोगियों को ये संदेश देना है कि अमेरिका इस इलाके में सुरक्षा और स्थायित्व के लिए प्रतिबद्ध है.

बता दें कि चीन की नौसेना भी इसी इलाके में अभ्यास कर रही है. इससे पहले अमेरिका ने चीन को विवादित इलाके में अभ्यास करने से मना किया था. साउथ चाइना सी के विवादित ‘पार्सेल’ द्वीप पर चीन की सेना 1 जुलाई से अभ्यास कर रही है. इस द्वीप पर वियतनाम भी अपना दावा करता है. चीन के इस फैसले के बाद अमेरिका ने उस पर पड़ोसी देशों को धमकाने का आरोप लगाया है. अमेरिका ने कहा है कि चीन इस इलाके के गैस और तेल रिजर्व पर कब्जा करना चाहता है.

ये भी पढ़ें- अपना प्रोपेगेंडा फैलाने के लिए विदेशी मीडिया में इस तरह से पैठ बना रहा है चीन

चीनी सेना के अभ्यास को देखते हुए अमेरिकी के सख्त कदम से इलाके में टकराव बढ़ने के आसार हैं. हालांकि अमेरिका ने इस बात से इनकार किया है कि उसने चीन को जवाब देने के लिए एयरक्राफ्ट कैरियर भेजे हैं.

ये भी देखें-