Zee Rozgar Samachar

अजब प्रेम की गजब कहानी- विश्वयुद्ध में बिछड़े थे, सात दशकों बाद फिर मिलेंगे

सच्चा प्यार सदियों की जुदाई के बावजूद जीवट रहता है। 93 साल के नोरवुड थॉमस और 88 साल की उनकी प्रेमिका जॉयसे मॉरिस के सात दशकों बाद हुए मिलन ने इस विश्वास को और मजबूत कर दिया है। द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान डी-डे (रिहाई के लिये हुए जल-थल-वायु सेनाओं के संयुक्त ऑपरेशन का दिन) के ठीक एक दिन पहले शादी करने वाले थॉमस और मॉरिस युद्ध के बाद अटलांटिक के दूसरी ओर से एक-दूसरे को पत्र लिखा करते थे। लेकिन बाद में उन दोनों ने दूसरी शादी करने का निर्णय लिया।

अजब प्रेम की गजब कहानी- विश्वयुद्ध में बिछड़े थे, सात दशकों बाद फिर मिलेंगे
फोटो सौजन्यः वीडियो स्टिल

सिडनी : सच्चा प्यार सदियों की जुदाई के बावजूद जीवट रहता है। 93 साल के नोरवुड थॉमस और 88 साल की उनकी प्रेमिका जॉयसे मॉरिस के सात दशकों बाद हुए मिलन ने इस विश्वास को और मजबूत कर दिया है। द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान डी-डे (रिहाई के लिये हुए जल-थल-वायु सेनाओं के संयुक्त ऑपरेशन का दिन) के ठीक एक दिन पहले शादी करने वाले थॉमस और मॉरिस युद्ध के बाद अटलांटिक के दूसरी ओर से एक-दूसरे को पत्र लिखा करते थे। लेकिन बाद में उन दोनों ने दूसरी शादी करने का निर्णय लिया।

इंटरनेट ने बढ़ाई नजदीकियां

अब करीब सात दशकों बाद दोनों फिर से एक साथ हैं। दूसरी शादी के दशकों बाद दोनों अब फिर से अकेले हो गये थे। थॉमस विधुर हैं, जबकि मॉरिस ने तलाक ले लिया है। मॉरिस और थॉमस की प्रेम कहानी इस बात का भी बेहतरीन उदाहरण है कि किस तरह इंटरनेट ने रिश्तों और संवाद को बदल दिया है। दोनों काफी समय से चैटिंग कर रहे थे। एक-दूसरे से बेहद दूर होने के चलते उनका पत्र व्यवहार बंद हो गया था, लेकिन इंटरनेट के जरिये वे फिर करीब आ गये।

थॉमस ने बताया सबसे सुखद अनुभव

थॉमस और मॉरिस की प्रेम कहानी पढ़ने के बाद कई लोगों ने उनकी यात्रा के इंतजाम के लिये ऑनलाइन धनराशि उपलब्ध कराई है। अब थॉमस अमेरिका से ऑस्ट्रेलिया जा रहे हैं। दोनों वेलेंटाइन-डे साथ में मनाएंगे। मॉरिस से फिर हो रही मुलाकात पर थॉमस ने कहा कि यह उनकी जिंदगी का सबसे सुखद अनुभव है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.