ब्रिटेन में लंदन ब्रिज समेत तीन स्थानों पर आतंकी हमले में 7 लोगों की मौत, 3 संदिग्ध भी ढेर

ब्रिटेन की राजधानी लंदन एक बार फिर आतंकी हमलों से थर्रा गया है. शनिवार रात स्थानीय समयानुसार 10.00 बजे के करीब तीन अलग-अलग जगहों पर हुए हमलों में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए. पुलिस ने तीन संदिग्ध आतंकियों को मार गिराया है. 

ब्रिटेन में लंदन ब्रिज समेत तीन स्थानों पर आतंकी हमले में 7 लोगों की मौत, 3 संदिग्ध भी ढेर
ब्रिटेन के लंदन ब्रिज पर आतंकी हमला, आतंकियों ने लोगों को वैन से कुचला.

लंदन : ब्रिटेन की राजधानी लंदन एक बार फिर आतंकी हमलों से थर्रा गया है. शनिवार रात स्थानीय समयानुसार 10.00 बजे के करीब तीन अलग-अलग जगहों पर हुए हमलों में कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए. पुलिस ने तीन संदिग्ध आतंकियों को मार गिराया है. आगामी 8 जून को होने जा रहे आम चुनाव से ठीक पहले लंदन ब्रिज और बॉरो मार्केट में ये आतंकी हमले किये गए हैं.

इंग्लैंड की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इन घटनाओं के बाद सुरक्षा विभाग के आला अफसरों के साथ एक आपात बैठक बुलाई है. वे इसे आतंकी घटना मान चल रही हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वे इस घड़ी में इंग्लैंड के साथ हैं और हर संभव मदद मुहैया कराने के लिए तैयार हैं. कुछ दिनों पहले ही यानी 22 मई को मैनचेस्टर में एक आत्मघाती बम विस्फोट हुआ था जिसमें 22 लोग मारे गए थे और 116 लोग घायल हो गए थे. मैनचेस्टर हमले के हमलावर की पहचान 22 साल के सलमान आबिदी के रूप में हुई थी.

लंदन की घटना संभावित आतंकवादी कृत्य : टेरीजा मे
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने लंदन के घटनाक्रमों को ‘संभावित आतंकवादी कृत्य’ बताया है. प्रधानमंत्री का यह बयान लंदन ब्रिज इलाके के आसपास एक वैन के राहगीरों के बीच घुस जाने, छुरेबाजी की घटनाओं और सशस्त्र पुलिस की गोलीबारी के बाद आया है. मे ने एक बयान में कहा, ‘पुलिस और सुरक्षा अधिकारियों से जानकारी मिलने के बाद मैं यह पुष्टि कर सकती हूं कि लंदन में भयानक घटना को आतंकवाद के संभावित कृत्य के रूप में लिया जाए.’

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय समयानुसार शनिवार रात करीब तीन बजे पहला हमला लंदन के मशहूर पर्यटक स्थल लंदन ब्रिज (टॉवर ब्रिज) पर हुई जिसमें एक तेज रफ्तार वैन ने पैदल यात्रियों को कुचल दिया. इस हमले के तुरंत बाद हरकत में आई पुलिस ने पूरे इलाके को घेर लिया. पुलिस इसे आतंकी घटना मानकर कार्रवाई कर रही है. फिलहाल लंदन ब्रिज को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. इस घटना में अभी तक एक की मौत की खबर है जबकि करीब 10 लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की ख़बर है. 

डोनाल्ड ट्रंप की ब्रिटेन को अमेरिकी मदद की पेशकश
लंदन ब्रिज सहित लंदन की तीन हिंसक घटनाओं की खबरों के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटेन को अमेरिकी मदद की पेशकश की है. ट्रंप ने ट्वीट किया, अमेरिका जो भी मदद कर सकता है वो लंदन और ब्रिटेन में करेगा. हम वहां मौजूद होंगे. हम आपके साथ हैं. ईश्वर रक्षा करे. ट्रंप के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने कहा कि राष्ट्रपति को लंदन ब्रिज की घटना के बारे में उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम ने जानकारी दी है. ट्रम्प ने कहा, ‘हमें होशियार, चौकस और सख्त होने की जरूरत है. यह जरूरत है कि अदालतें हमारे अधिकार हमें वापस दें. हमें सुरक्षा के अतिरिक्त स्तर के तौर पर यात्रा प्रतिबंध की जरूरत है.’

इसके अलावा एक अन्य घटना में ब्रिज के ही नजदीक एक रेस्तरां में एक युवक ने वहां खाना खा रहे लोगों पर चाकू से हमला कर दिया. इस घटना में दो लोगों के घायल होने की जानकारी मिली है. साथ ही यहां के वॉक्सहॉल इलाके में गोलीबारी की खबरें हैं. मीडिया में आ रही ख़बरों में दो लोगों की मौत की बात कही जा रही है, लेकिन पुलिस ने अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, संवाददाता होली जोन्स जो हमले के समय मौके पर मौजूद थीं, ने कहा कि उन्होंने एक व्यक्ति को करीब 50 मील प्रति घंटे की रफ्तार से वैन को दौड़ाते हुए देखा था. वैन तेज रफ्तार से फुटपाथ पर चढ़ गई. उन्होंने पांच लोगों को घायल हालात में देखा था. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि वैन में तीन लोग सवार थे. 

लंदन की घटनाएं आतंकवादी कृत्य हैं : पुलिस
वैन के राहगीरों के बीच घुस जाने और छुरेबाजी की खबरों के बाद ब्रिटिश पुलिस ने कहा है कि लंदन ब्रिज और निकट के बॉरो मार्केट में हुई घटनाएं आतंकवादी कृत्य हैं. पुलिस ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कहा, ‘लंदन ब्रिज और बॉरो मार्केट की घटनाओं को आतंकवादी घटनाएं घोषित किया गया है. उन्होंने कहा कि वॉक्सहॉल इलाके की तीसरी घटना का इनसे संबंध नहीं है.

इसके अलावा लंदन ब्रिज के नजदीक ही दक्षिणी लंदन में खानपान के लिए मशहूर बॉरो मार्केट स्थित एक रेस्त्रां में चाकूधारी युवक ने लोगों पर हमला किया. यहां के इलियट कैफे में चाकूधारी युवक ने कैफे के वेट्रेस और एक अन्य आदमी पर चाकू से हमला कर दिया. युवक को हवा में चाकू लहराता देख बॉरो मार्केट में भगदड़ मच गई. बॉरो मार्केट के अलावा वॉक्सहॉल इलाके में भी हमले की खबरें मिली हैं.

बयान में कहा गया है, ‘अधिकारी अब वॉक्सह़ल इलाके में एक घटना पर कार्रवाई कर रहे हैं.’ डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा, ‘प्रधानमंत्री अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं और लंदन ब्रिज की घटना के बारे में उनको लगातार सूचना दी जा रही है.’ लंदन के परिवहन विभाग ने कहा कि इस मशहूर ब्रिज को दोनों दिशाओं से बंद कर दिया गया है. (एजेंसी इनपुट)