France: वेटिकन के पूर्व राजदूत Luigi Ventura पुरुषों के यौन शोषण के दोषी करार, आठ महीने की जेल
Advertisement

France: वेटिकन के पूर्व राजदूत Luigi Ventura पुरुषों के यौन शोषण के दोषी करार, आठ महीने की जेल

फ्रांस की अदालत ने वेटिकन (Vatican) के पूर्व राजदूत लुइगी वेंचुरा (Luigi Ventura) को दोषी करार देते हुए कहा कि अब उनका नाम फ्रांस के यौन अपराधियों के रजिस्टर में शामिल किया जाएगा. वेंचुरा ने पिछले साल वेटिकन से इस्तीफा दिया था.

वेटिकन के पूर्व राजदूत लुइगी वेंचुरा (फोटो: AFP)

पेरिस: फ्रांस में वेटिकन (Vatican) के पूर्व राजदूत लुइगी वेंचुरा (Luigi Ventura) को यौन शोषण का दोषी ठहराया गया है. पेरिस की एक अदालत ने वेंचुरा पर लगे आरोपों को सही मानते हुए उन्हें आठ महीने जेल की सजा सुनाई है. वेटिकन के पूर्व राजदूत को पांच पुरुषों के यौन शोषण का दोषी पाया गया है. वेंचुरा पर पिछले साल कनाडा में भी इस तरह के आरोप लगे थे. एक व्यक्ति ने आरोप लगाया था कि वेंचुरा ने उसे जबरदस्ती छूने की कोशिश की. 

  1. पांच पुरुषों के शोषण के लगे थे आरोप
  2. इस वक्त इटली में हैं लुइगी वेंचुरा
  3. पूरी सुनवाई के दौरान कोर्ट में नहीं हुए उपस्थित

Court ने जुर्माना भी लगाया

फ्रांस (France) में अपने राजदूत लुइगी वेंचुरा (Luigi Ventura) के खिलाफ ट्रायल शुरू होने के बाद वेटिकन (Vatican)ने राजदूत के तौर पर वेंचुरा को मिली इम्युनिटी वापस ले ली थी. अदालत ने अपने फैसले में वेंचुरा को दोषी करार देते हुए उन पर 13,000 यूरो का जुर्माना भी लगाया. साथ ही यह भी कहा कि अब उनका नाम फ्रांस के यौन अपराधियों के रजिस्टर में शामिल किया जाएगा.

Retirement से पहले दिया था इस्तीफा
फ्रांस में वेटिकन के पूर्व राजदूत फैसले के दौरान कोर्ट में उपस्थिति नहीं थे. वह पूरी कार्यवाही के दौरान अदालत नहीं आए. दरअसल, वेंचुरा के वकील ने अदालत को बताया था कि कोरोना वायरस और स्वास्थ्य जोखिमों के चलते डॉक्टरों ने उन्हें यात्रा न करने की सलाह दी है. वेंचुरा इस समय इटली में हैं. 75 साल के वेंचुरा ने सेवानिवृत्ति की उम्र तक पहुंचने के बाद पिछले साल वेटिकन से इस्तीफा दे दिया था. वह 2009 से पेरिस में तैनात थे.

पहली बार 2019 में लगे आरोप

पूर्व राजदूत लुइगी वेंचुरा के खिलाफ 2019 में पहली बार एक व्यक्ति ने गलत तरह से छूने का आरोप लगाया था. पीड़ित ने कहा था कि नए साल के उपलक्ष्य में आयोजित एक समारोह के दौरान वेंचुरा ने उसके नितंबों को छूआ. इसके बाद चार अन्य पुरुषों ने भी वेंचुरा के खिलाफ यही आरोप लगाए. अब जाकर अदालत ने पूर्व राजदूत को यौन शोषण का दोषी करार देते हुए सजा सुनाई है.

VIDEO

Trending news