close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इस देश में 80 हजार रुपये लीटर बिक रहा है दूध, अब गुल होने जा रही बिजली!

बिजली संकट के कारण डायलिसिस सेवा प्रभावित होने से किडनी की गंभीर बीमारी से जूझ रहे 15 लोगों की मौत हो चुकी है.

इस देश में 80 हजार रुपये लीटर बिक रहा है दूध, अब गुल होने जा रही बिजली!
वेनेजुएला में हालात बेहद खराब. फाइल फोटो

काराकस : वेनेजुएला में विपक्ष के नेता जुआन गुइदो ने रविवार को कहा कि देशभर में भयावह बिजली संकट की समस्या को लेकर वह वेनेजुएला की संसद से ‘‘आपात स्थिति’’ घोषित करने की अपील करेंगे. गुरुवार से ही बिजली गुल होनी शुरू हो गई थी. बिजली संकट के कारण डायलिसिस सेवा प्रभावित होने से किडनी की गंभीर बीमारी से जूझ रहे 15 लोगों की मौत हो चुकी है. बता दें कि वेनेजुएला में इन दिनों मुद्रा का संकट है. यहां की मुद्रा की कीमत न के बराबर पहुंच रही है, जिसके कारण यहां राजमर्रा की चीजें बेहद ऊंचे दामों पर बिक रही हैं.

 

यहां तक कि बिजली ठप होने के चलते पूरे देश में खाद्य आपूर्ति प्रभावित होने का भी खतरा है. नेशनल असेंबली के 35 वर्षीय नेता गुइदो ने कहा, ‘‘हमें इस तबाही के बारे में तुरंत सोचना चाहिए। हम इस समस्या से भाग नहीं सकते.’’ 

गौरतलब है कि जुआन गुइदो ने जनवरी में खुद को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया था, जिसके बाद उनके और राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के बीच सत्ता संघर्ष शुरू हो गया था. उन्होंने मीडिया से कहा कि वह सोमवार को ‘‘आपात स्थिति’’ घोषित करने और अंतर्राष्ट्रीय सहायता के वितरण को अधिकृत करने के लिए नेशनल असेंबली का एक आपातकालीन सत्र बुला रहे हैं.

Cybernetics attacks do not cause power supply
फाइल फोटो

बता दें कि वेनेजुएला के आर्थिक हालात बेहद खराब हो गए हैं. यहां महंगाई आसमान छू रही है. यहां आलम यह है कि यहां एक ब्रेड की कीमत हजारों रुपए हो गए हैं. एक किलो मीट के लिए 3 लाख रुपए और एक लीटर दूध के लिए 80 हजार रुपए तक खर्च करने पड़ रहे हैं. यहां की सरकार ने दुनिया भर के देशों से गुहार लगाई है कि वे यहां के हालात सुधारने में उनकी मदद करें.

वहीं कोलंबिया का कहना है कि चंद दिनों में वेनेजुएला के करीब 10 लाख लोग उसके यहां आकर शरण ले चुके हैं, जिसके चलते उनपर दबाव बन रहा है. यहां महंगाई दर 10 लाख प्रतिशत तक पहुंच चुका है. वेनेजुएला में एक कप कॉफी की कीमत 2000 बोलिवर है. वेनेजुएला सरकार दिन रात नोट छाप रही है ताकि बजट पूरा किया हो सके. लेकिन इन सबके कारण हालात बिगड़ गए हैं.