Viral Video: कोरोना से हुई दोस्त की मौत, याद में सड़क पर उड़ाए नोट; फर्जी निकला दावा

वायरल वीडियो (Viral Video) को लेकर दावा किया जा रहा है कि एक व्यक्ति अपने दोस्त की कोरोना (Corona) से मौत के बाद रुपये लुटा रहा है, यह संदेश देने के लिए कि सेहत से ज्यादा कीमती कुछ भी नहीं है.

Viral Video: कोरोना से हुई दोस्त की मौत, याद में सड़क पर उड़ाए नोट; फर्जी निकला दावा
वायरल वीडियो का दावा झूठा निकला.

न्यूयॉर्क: न्यूयॉर्क टाइम स्क्वॉयर (New York Time Square) के सामने रुपये उड़ाते हुए एक व्यक्ति का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि एक व्यक्ति की कोरोना से मौत हो गई. मरने से पहले उसने अपने दोस्त से कहा था कि उसकी मौत के बाद सड़क पर नोट उड़ाए जाएं ताकि लोगों को पता चल सके कि आपकी सेहत के मुकाबले संसार की कोई भी कीमती नहीं है.

किया गया ये दावा

वीडियो में आदमी कहता है कि 'वह इस दोस्त जो कुश की याद में पैसा लुटा रहा है. कुश की पिछले साल कोरोना से मौत हो गई थी.' हजारों फेसबुक और ट्विटर यूजर्स ने इस वीडियो को साथ शेयर किया है. GOQii के सीईओ विशाल गोंडाल ने 15 अप्रैल को वायरल टेक्स्ट के साथ इस वीडियो को ट्वीट किया था. तब से इसे लगभग 1,500 बार देखा जा चुका है. गायक मीनू मुनीर सहित कई फेसबुक यूजर्स ने वीडियो पोस्ट किया. 

 

COVID से संबंधित नहीं है वीडियो

1- Alt News का दावा है कि इस वीडियो का कोविड से कोई वास्ता नहीं है. दरअसल वीडियो 2019 का है. पड़ताल के दौरान सामने आया कि 'द गोड जो कुश' के यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो अपलोड किया गया था. साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. 

2. पड़ताल के दौरान यह भी पता चला कि वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स का नाम मकसूद ट्रैक्स अगदजानी है. वीडियो में ट्रैक्स अपने दोस्त अमेरिकन रैपर जो कुश की याद में सड़क पर पैसे फेंकते हुए दिख रहे हैं.

3. वीडियो में मौजूद व्यक्ति अपने दोस्त की मौत का कारण नहीं बताता है. वीडियो में वह कहता है कि जो कुश एक दोस्त था जो अच्छे खासे रुपये कमा रहा था और बिना किसी कारण के उसे मार दिया गया. यदि उसका परिवार मुझे देख रहा है तो वह मुझे मैसेज करे.

4. साउथ अफ्रीका के समाचार के अनुसार जो कुश US बेस्ड रैपर है. कुश मार्च 2020 से सोशल मीडिया पर एक्टिव नहीं हैं. इससे यह अफवाह फैल गई कि कुश की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी गई है. जबकि उनकी मौत की कोई पुष्टि नहीं हुई है. कुश के इंस्टाग्राम पेज के अनुसार, फ्रेड प्रोडक्शंस उनकी बुकिंग देखते हैं. रैपर ने आखिरी पोस्ट 13 मार्च, 2020 को की थी, जिसमें उन्हें नोट गिनते हुए दिखाया गया था.

यह भी पढ़ें: कोरोना से दुनियाभर में तबाही, इन देशों की कुल जनसंख्या से भी अधिक लोगों की मौत

5. वायरल वीडियो को इस साल की शुरुआत में 20 मार्च को फिर TraxNYC डायमंड ज्वेलरी द्वारा अपलोड किया गया था. TraxNYC एक न्यूयॉर्क बेस्ड ज्वैलरी कंपनी है, जिसकी स्थापना मकसूद ट्रैक्स अगदजानी ने की थी. वायरल वीडियो में भी यही शख्स है. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.