पाकिस्तान: सबमरीन से लॉन्च क्रूज मिसाइल 'बाबर' का सफल परीक्षण, 450 KM दूर लक्ष्य को भेदा
Advertisement

पाकिस्तान: सबमरीन से लॉन्च क्रूज मिसाइल 'बाबर' का सफल परीक्षण, 450 KM दूर लक्ष्य को भेदा

पाकिस्तान ने 29 मार्च को स्वदेश निर्मित सबमरीन से लॉन्च होने वाले क्रूज मिसाइल 'बाबर' का सफल परीक्षण किया.

पाकिस्तान: सबमरीन से लॉन्च क्रूज मिसाइल 'बाबर' का सफल परीक्षण, 450 KM दूर लक्ष्य को भेदा

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने गुरुवार (29 मार्च) को स्वदेश निर्मित सबमरीन से लॉन्च होने वाले क्रूज मिसाइल 'बाबर' का सफल परीक्षण किया. इस मिसाइल की मारक क्षमता 450 किलोमीटर तक है. इस मिसाइल को पानी के नीचे स्थित डायनेमिक प्लेटफॉर्म से छोड़ा गया था. पाकिस्तानी सशस्त्र बल की मीडिया विंग इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन (आईएसपीआर) के मुताबिक, 'इस मिसाइल ने तय दूरी पर सटीकता के साथ लक्ष्य को भेदने में कामयाबी हासिल की. इतना ही नहीं सभी मानकों पर क्रूज मिसाइल 'बाबर' खरा उतरा.'  

  1. सबमरीन से लॉन्च होने वाले क्रूज मिसाइल 'बाबर' का सफल परीक्षण किया.
  2. इस मिसाइल की मारक क्षमता 450 किलोमीटर तक है.
  3. इस मिसाइल को पानी के नीचे स्थित डायनेमिक प्लेटफॉर्म से छोड़ा गया.

अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ सबमरीन लॉन्च क्रूज मिसाइल कई तरह के पेलोड्स में सक्षम है. इतना ही नहीं यह मिसाइल एडवांस्ड गाइडेंस और नेविगेशन फीचर से भी लैस है. 

पाकिस्तानी नौसेना ने किया क्रूज मिसाइल 'हर्बा' का सफल टेस्ट, सटीक तरीके से भेदा निशाना

इससे पहले पाकिस्तान नौसेना ने बीते 3 जनवरी को कहा था कि उसने स्वदेश में निर्मित ‘हर्बा’ नौसैन्य क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया. इस मिसाइल का हाल में बेड़े में शामिल एक नये हमलावर पोत से प्रक्षेपण किया गया था. पाकिस्तानी नौसेना ने एक बयान में कहा था, ‘‘मिसाइल सतह से सतह पर लक्ष्य पर निशाना साधने और जमीन पर हमला करने में सक्षम है.’’ इसमें कहा गया कि मिसाइल ने अपने लक्ष्य पर सटीक तरीके से निशाना साधा जो हर्बा नौसैन्य हथियार प्रणाली की शानदार क्षमताओं को दर्शाता है.

चीन ने पाकिस्तान को बेची 'पावरफुल' मिसाइल टेक्नोलॉजी, अब चांद पर भी नजर रख सकेगा इस्लामाबाद

इसमें कहा गया, ‘‘सफल हथियार गोलीबारी ने एक बार फिर पाकिस्तानी नौसेना की विश्वसनीय गोलीबारी शक्ति और पाकिस्तानी रक्षा उद्योग द्वारा उच्च तकनीक वाले हथियारों के मामले में स्वदेशीकरण के त्रुटिकरण स्तर का प्रदर्शन किया.’’ नौसैन्य प्रमुख एडमिरल जफर महमूद अब्बासी इस प्रक्षेपण के गवाह बने. इस मौके पर उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी नौसेना देश के समुद्री किनारों और हितों की रक्षा सुनिश्चित करेगी. नौसेना ने प्रक्षेपण के स्थल तथा मिसाइल से जुड़ी अन्य खास बातों जैसी जानकारियों को खुलासा नहीं किया है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news