VIDEO: वैज्ञानिक की रक्षा के लिए WHALE से भिड़ गया SHARK, फिर ये हुआ

इस वीडियो में दिखााया गया है कि कैसे समुद्र की गहराई में जीवों की देखभाल करने के लिए उतरी टीम के एक सदस्य पर व्हेल हमला करने वाला था और शार्क ने उसकी जान बचाई.

VIDEO: वैज्ञानिक की रक्षा के लिए WHALE से भिड़ गया SHARK, फिर ये हुआ
समुद्र व्हेल से शार्क ने की इंसान की रक्षा (फोटो साभारः यूट्यूब वीडियो)

नई दिल्लीः समुद्र की गहराई में उतरकर जीवों की रक्षा के लिए काम करना बेहद ही मुश्किल होता है. हर समुद्री जीवविज्ञानी अपनी जान हथेली पर लेकर चलता है क्योंकि वह इस बात से अनजान है कि कब कौन सा जीव उस पर हमला करेगा. समुद्री जीवविज्ञानी एक ऐसा ही वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में दिखााया गया है कि कैसे समुद्र की गहराई में जीवों की देखभाल करने के लिए उतरी टीम के एक सदस्य पर व्हेल हमला करने वाला था और शार्क ने उसकी जान बचाई.

यह भी पढ़ें: चीन को समुद्र में घेरने की तैयारी, नौसेना को मिलने जा रही है यह 'Killer शार्क', VIDEO

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वीडियो दक्षिणी प्रशांत महासागर का है. समुद्री जीवविज्ञानी नैन होसियर को व्हेल की टीम जीवों की देखभाल करने और नए प्रयोग करने के लिए समुद्र में उतरी थी कि तभी शार्क ने उन पर हमला कर दिया. इस वीडियो में आप देख पाएंगे कि कैसे समुद्र में 50,000 पौंड स्तनपायी अपने पंखों में से एक के नीचे हॉउसर लगाते हैं और उसे पानी की सतह के ऊपर उठाने और बचाने की कोशिश कर रहे हैं कि तभी व्हेल शख्स पर हमला कर देती है और शार्क अपने फिन्स के जरिए व्हेल को दूर भगाने का काम कर रही है.

यह भी पढ़ें: समुद्र की गहराई दबे राज उजागर करेगा मोबाइल एप 'सारत'

रिपोर्ट्स के मुताबिक ये वीडियो वर्ष 2016 के अक्टूबर महीने का है. टीम की मानें तो जिस वक्त व्हेल उनकी महिला मेंबर पर हमला करने वाली थी, उस वक्त शार्क ने उसकी जान बचाई. टीम का मानना है कि जीव जन्तु भी इस बात को जानते हैं कि कौन सा इंसान उसकी रक्षा कर रहा है. जो लोग जीव जन्तुओं के साथ सही व्यवहार करते हैं वो उन्हें ना कभी नुकसान पहुंचने देते है और ना ही किसी को नुकसान पहुंचाने देते हैं.

इस घटना के बाद स्थानीय मीडिया से बातचीत करते हुए महिला स्नॉर्केलर ने कहा कि उनके लिए ये एक नायाब अनुभव रहा है जब किसी जीव ने पानी में ना सिर्फ उनकी जान बचाई है बल्कि वो ऊपर जा सकें इसके लिए मदद भी की है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.