फिर से जंग की तरफ जा रहा Syria? इदलिब प्रांत के भीतर ताजी लड़ाई में 10 लोगों की मौत
X

फिर से जंग की तरफ जा रहा Syria? इदलिब प्रांत के भीतर ताजी लड़ाई में 10 लोगों की मौत

मृतकों में अल-कायदा से जुड़े संगठन हयात तहरीर अल-शाम का एक स्थानीय कमांडर भी शामिल है. इसके अलावा मारे गए लोगों में अन्य संगठनों के विद्रोही शामिल हैं.

फिर से जंग की तरफ जा रहा Syria? इदलिब प्रांत के भीतर ताजी लड़ाई में 10 लोगों की मौत

बेरूत: उत्तर-पश्चिमी सीरिया में सोमवार को सीरियाई सरकारी बलों और विद्रोही समूहों के बीच हुई गोलाबारी में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गयी. सरकारी मीडिया और विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं ने यह जानकारी दी. सीरिया के उत्तर-पश्चिमी प्रांत इदलिब में पिछले कुछ सप्ताहों के दौरान सरकारी बलों और विद्रोही समूहों के बीच लगातार हिंसा हो रही है. इदलिब प्रांत को विद्रोहियों का गढ़ माना जाता है. 

अल कायदा से जुड़े संगठन का कमांडर ढेर

इदलिब स्थित एक कार्यकर्ता ताहिर अल-उमर ने कहा कि मृतकों में अल-कायदा से जुड़े संगठन हयात तहरीर अल-शाम का एक स्थानीय कमांडर भी शामिल है. इसके अलावा मारे गए लोगों में अन्य संगठनों के विद्रोही शामिल हैं. इसमें तीन आम नागरिकों की भी मौत हुई है. सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी सना की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसके जवाब में विद्रोहियों ने सरकारी कब्जे वाले जोरीन गांव पर गोलाबारी की, जिसमें एक लड़की की मौत हो गयी जबकि उसके पिता घायल हो गए. 

पिछले साल मार्च में हुआ था युद्धविराम

दरअसल, तुर्की और रूस की ओर से पिछले साल मार्च में की गयी मध्यस्थता के कारण दोनों पक्षों के बीच युद्ध विराम को लेकर सहमति बनी थी. युद्ध विराम के तहत रूस समर्थित सीरियाई सरकार ने विद्रोहियों के खिलाफ जारी अभियान रोक दिया था. युद्ध विराम के लागू होने से इलाके में काफी शांति हो गयी थी.

पिछले 10 साल से गृहयुद्ध में तबाह हुआ सीरिया

गौरतलब है कि सीरिया में पिछले करीब 10 वर्षों से जारी गृह युद्ध के कारण अब तक करीब पांच लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि लाखों लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

Trending news