'विकीलीक्स की वजह से ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हासिल की जीत'

विकीलीक्स द्वारा हिलेरी क्लिंटन की आलोचना करते हुए पोस्ट किए गए दस्तावेजों ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत में प्रमुख भूमिका निभाई. वायरल हुए ट्वीट के अध्ययन में यह बात सामने आई है.

'विकीलीक्स की वजह से ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हासिल की जीत'
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की फाइल फोटो.

लंदन: विकीलीक्स द्वारा हिलेरी क्लिंटन की आलोचना करते हुए पोस्ट किए गए दस्तावेजों ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत में प्रमुख भूमिका निभाई. वायरल हुए ट्वीट के अध्ययन में यह बात सामने आई है.
पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के आखिर के दो महीनों के दौरान जो ट्ववीट किए गए उनमें साफ दिखता है कि सोशल मीडिया पर ट्रंप के मुकाबले हिलेरी को कहीं ज्यादा आलोचना का सामना करना पड़ा. शोधकर्ताओं ने कहा कि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी को निशाना बनाने के लिए सोशल मीडिया में विकीलीक्स से संबंधित पोस्ट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया.

ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पिछले साल एक सितंबर से लेकर आठ नवंबर के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर किए गए ट्वीट का अध्ययन किया है. उन्होंने पाया कि हिलेरी के समर्थन में किए ट्वीट की तुलना में उनके विरोध वाले ट्वीट की संख्या तीन गुनी रही. दूसरी तरफ, ट्रंप के पक्ष और विपक्ष में बराबर ट्ववीट हुए. शोधकर्ताओं ने करीब 35,000 ट्वीट का विश्लेषण किया. इन ट्वीट को कुल मिलकार 2.5 करोड़ बार रीट्वीट किया गया था.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.