Zee Rozgar Samachar

Vladimir Putin अभी भी नहीं मानते Joe Biden को अमेरिकी राष्ट्रपति, खुद बताया कारण

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) अभी भी जो बाइडेन (Joe Biden) को अमेरिकी चुनाव का विजेता नहीं मानते है और उन्होंने खुद इसके पीछे की वजह बताई है.

Vladimir Putin अभी भी नहीं मानते Joe Biden को अमेरिकी राष्ट्रपति, खुद बताया कारण
(फाइल फोटो)

मास्को: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US Election) में जो बाइडेन (Joe Biden) ने जीत हासिल की है, लेकिन रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) अभी भी बाइडेन को विजेता नहीं मानते हैं. हालांकि उनका कहना है कि जिस व्यक्ति पर अमेरिका के लोगों का भरोसा है, वह उसके साथ काम करने के लिए तैयार हैं.

बाइडेन की जीत मानने को क्यों नहीं हैं तैयार
व्‍लादिमीर पुतिन का कहना है कि अभी बाइडेन की जीत को उनके विरोधी ट्रंप ने स्वीकार नहीं किया है और जब तक जीत को विपक्षी पार्टी मान्‍यता नहीं देगी या कानूनी तरीके से जीत की घोषणाा की नहीं की जाएगी, वह उन्हें विजेता नहीं मानेंगे.

VIDEO

साथ काम करने के लिए हैं तैयार
पुतिन ने जो बाइडेन को अब तक जीत की बधाई नहीं दी है और उन्होंने रूस के सरकारी टीवी चैनल से बात करते हुए पुतिन ने कहा कि  बधाई देना केवल एक औपचारिकता है और इसका कोई गलत इरादा नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हर उस व्‍यक्ति के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं जिस पर अमेरिका के लोगों का भरोसा है.

रूस-अमेरिका के रिश्ते पर पुतिन ने कही ये बात
अमेरिका और रूस से रिश्तों को लेकर बात करते हुए व्‍लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने कहा कि अब खराब होने के लिए कुछ बचा नहीं है. पहले ही दोनों देशों के बीच संबंध काफी खराब हो चुक हैं.

पुतिन को है इस बात का डर
रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी खुफिया एजेंसियों का आरोप है कि रूस ने साल 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत में मदद की थी. अब बाइडेन की जीत के बाद रूस को इस बात की चिंता सता रही है कि वह राष्ट्रपति बनने के बाद रूस पर पर ज्‍यादा प्रतिबंध लग सकते हैं. इसके साथ ही मानवाधिकारों के मुद्दे पर विवाद बढ़ सकता है.

डोनाल्ड ट्रंप ने लगाया है चुनाव में धांधली का आरोप
बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार चुनाव में धांधली का आरोप लगा रहा है. उनका कहना है कि जो बाइडेन चुनाव जीत गए हैं, क्योंकि चुनाव में धांधली हुई है. ट्रंप का दावा है कि सही तरीके से चुनाव के नतीजे आने पर उन्हें बड़ी जीत मिलेगी.

बाइडेन-डोनाल्ड ट्रंप को मिले कितने वोट
वोटों की गिनती खत्म होने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन (Joe Biden) को कुल 306 इलेक्टोरल वोट मिले हैं, जबकि रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को 232 इलेक्टोरल वोट हासिल हुए हैं. बता दें कि साल 2016 में हुए चुनावों में डोनाल्‍ड ट्रंप को 306 वोट पाकर राष्ट्रपति बने थे, जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्‍मीदवार हिलेरी क्लिंटन को 232 वोट मिले थे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.