सीरिया के पुनर्निर्माण के लिए पुतिन ने यूरोप से की मदद की अपील
Advertisement

सीरिया के पुनर्निर्माण के लिए पुतिन ने यूरोप से की मदद की अपील

पुतिन और मर्केल के बीच बर्लिन के उत्तर में स्थित मेसबर्ग कैसल में मुलाकात होनी है.

(फाइल फोटो)

बर्लिन : रूस के राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने सीरिया के पुनर्निर्माण के लिए यूरोप से आर्थिक योगदान देने की अपील की है ताकि लाखों शरणार्थियों की घर वापसी मुमकिन हो सके. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ मुलाकात से पहले पुतिन ने कहा, “सीरिया के संघर्ष में हमें मानवीय प्रयासों को मजबूत करने की जरूरत है.” 

पुतिन और मर्केल के बीच बर्लिन के उत्तर में स्थित मेसबर्ग कैसल में मुलाकात होनी है. पुतिन ने कहा, “यह कहने से मेरा अभिप्राय है कि सीरियाई लोगों को दी जाने वाली मानवीय सहायता बढ़ाई जाए और उन क्षेत्रों की मदद की जाए जहां विदेशों में रहे शरणार्थी लौट सकें.” 

उन्होंने कहा कि फिलहाल जॉर्डन और लेबनान में 10-10 लाख शरणार्थी और तुर्की में तीस लाख शरणार्थी रह रहे हैं. पुतिन ने कहा कि जर्मनी ने 2015 में आव्रजन संकट के बढ़ने के बाद से अब तक लाखों आव्रजकों को स्वीकार किया है जिससे राजनीतिक तौर पर एंजेला मर्केल कमजोर हुईं हैं और यूरोपीय संघ से अलग होना पड़ा.

उन्होंने कहा, “यूरोप के लिए संभवत: यह बहुत बड़ा बोझ है.” उन्होंने कहा, “इसलिए हमें इन लोगों को वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास करने होंगे.” साथ ही उन्होंने जल आपूर्ति और स्वास्थ्य सेवाओं जैसी मूलभूत सुविधाओं को बहाल करने पर भी जोर दिया.

मर्केल ने कहा कि सीरिया में प्राथमिकता “मानवीय आपदा से बचना है.” हालांकि उन्होंने इस बारे में विस्तार से कुछ नहीं कहा. इसके अलावा दोनों के बीच होने वाली मुलाकात में यूक्रेन संकट पर भी चर्चा होनी है जिसके बारे में पुतिन का कहना है कि इस दिशा में दुर्भाग्य से कुछ भी प्रगति नहीं हुई है.

Trending news