अमेरिका पर बरसे व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप की नई सुरक्षा नीति को बताया 'आक्रामक'
Advertisement

अमेरिका पर बरसे व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप की नई सुरक्षा नीति को बताया 'आक्रामक'

पुतिन ने कहा, 'इस सप्ताह की शुरुआत में जारी नयी रक्षा रणनीति कूटनीतिक मायने में साफ तौर पर आक्रामक प्रकृति की है.'

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (बाएं) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक-दूसरे से हाथ मिलाते हुए. (फाइल फोटो)

मॉस्को: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका की नई रक्षा रणनीति को ‘आक्रामक’ बताया. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल में अमेरिका की नयी रक्षा रणनीति जारी की थी. पुतिन ने कहा, 'इस सप्ताह की शुरुआत में जारी नयी रक्षा रणनीति कूटनीतिक मायने में साफ तौर पर आक्रामक प्रकृति की है.'  इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश की नयी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति (एनएसएस) की घोषणा करते हुए पाकिस्तान से कहा  कि वह अपनी सरजमीन से गतिविधियां चलाने वाले आतंकवादी समूहों के खिलाफ ‘निर्णायक कार्रवाई’ करे. एनएसएस के अनुसार, पाकिस्तान अपनी परमाणु संपत्ति का जिम्मेदार रखवाला है, यह दर्शाने के लिए अमेरिका उसे प्रोत्साहित करेगा. संसद से मंजूरी मिलने के बाद ट्रंप ने सोमवार (18 दिसंबर) को अपनी पहली राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति जारी की जिसमें अमेरिका ने पाकिस्तान से अपनी आतंकवाद विरोधी गतिविधियां तेज करने को कहा है.

  1. ट्रंप ने 18 दिसंबर को अपनी पहली राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति जारी की.
  2. इसमें अमेरिका ने पाकिस्तान से अपनी आतंकवाद विरोधी गतिविधियां तेज करने को कहा.
  3. रूस ने अमेरिका की नई सुरक्षा नीति को 'आक्रामक' प्रकृति का बताया है.

अपनी एनएसएस की घोषणा करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘हमने पाकिस्तान को स्पष्ट कर दिया है कि हम उसके साथ अच्छी साझेदारी चाहते हैं लेकिन, हम उसकी धरती से गतिविधियां चलाने वाले आतंकवादी समूहों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई भी देखना चाहते हैं. हम पाकिस्तान को प्रति वर्ष बड़ा भुगतान करते हैं. उन्हें मदद करनी होगी.’ पाकिस्तान को 9/11 हमले के बाद से अभी तक अमेरिका से 33 अरब डॉलर की राशि मिली है.

अमेरिका ने माना भारत का लोहा, नई सुरक्षा नीति में बताया 'ग्लोबर पावर'

इसमें कहा गया है, ‘हम पाकिस्तान पर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई तेज करने का दबाव बनाएंगे, क्योंकि अपने साझेदार के सुरक्षा बलों और अधिकारियों को निशाना बनाने वाले चरमपंथियों और आतंकवादियों को समर्थन देने वाले देश के साथ कोई सहयोग जारी नहीं रह सकता.’ एनएसएस अपने प्रयासों को सुरक्षा में सुधार के अलावा पाकिस्तान के साथ व्यापार और निवेश को बढ़ाने से भी जोड़ता है. सत्ता में आने के बाद ट्रंप प्रशासन पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा रुख अपना रहा है, लेकिन पाकिस्तानी नेतृत्व द्वारा आतंकवादियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने में आनाकानी के बावजूद उसपर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news